आज के दाैर में रिज्यूमे में यह बदलाव करना बहुत ही जरूरी

    15-Feb-2021
Total Views |
 
 
 
ss_1  H x W: 0
 
 
काेविड के बाद विश्व स्तर पर आर्थिक मंदी के दाैर की आशंका से हर एक कंपनी नई नियु्नितयाें काे लेकर हिचक रही है. ऐसे में केवल रिज्यूमे के माध्यम से अपनी अलग छाप छाेड़ना भी कठिन है. अमेरिका की करियर एंड ब्रांडिंग ए्नसपर्ट वेंडी वीनर, जिन्हें लाेग राइटिंग गुरु के नाम से भी जानते हैं, काेविड के बाद के दाैर काे ध्यान में रखते हुए अपने रिज्यूमे में कुछ इस तरह के बदलाव करने की सलाह देती हैं:
 
 
 
ऑब्जे्निटव्स पड़ गए पुराने:आमताैर पर रिज्यूमे में ऑब्जे्निटव्स हम जरूर देते हैं. लेकिन यह चलन पुराना है. आप प्राेफेशनल समरी यानी अपना व्यावसाशिक इतिहास संक्षेप में लिखिए.
इसमें अब तक के अपने कार्यकाल के गाैरव के क्षण, उपलब्धियाें का उल्लेख करना रिज्यूमे पढ़ने वाले काे बांधे रखेगा.
महिमा मंडन से बचें.
 
उद्याेग के अनुसार कीवर्ड का उपयाेग करें: इसमें वे शब्द जरूर उपयाेग कीजिए, जाे आपकी इच्छित नाैकरी के लिए जरूरी हैं. इस तरह यह एटीएस यानी एप्लीकेंट ट्रैकिंग सिस्टम में भी आसानी से शामिल हाे जाएगा. क्योंकि यह जरूरी है कि जिस उद्याेग का हिस्सा हाेने जा रहे हैं, उसमें बाेले जाने वाले तकनीकी शब्द आपके रिज्यूमे में शामिल हाें.
 
रिज्यूमे मेंं अपनी ब्रांडिंग करना सीखिए:अपने रिज्यूमे में केवल पद नाम देकर आप एक थका हुआ नजरिया सामने रखते हैं. इसके साथ अपनी पद की जिम्मेदारियाें के आगे जाकर अपने गुणाें काे संक्षेप में लिखना असर पैदा करेगा. जैसे कि बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के पद के साथ नीचे यदि आपने अपने मजबूत पक्षाें काे भी लिखा हाे, ताे यह ध्यान खीचेंगा. उदाहरण के लिए बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के पद नाम के नीचे दे सकते हैं कि ट्रांसफाॅर्मेशनल लीडरशिप, डाइनेमिक ऑपरेशन और रिलेशनशिप मैनेजमेंट में खास काम किया.