पीएम के संसद पहुंचने का अलग हाेगा इंतजाम

    05-Mar-2021
Total Views |
  
आम सड़काें का नहीं करेंगे इस्तेमाल : ट्रैिफक नहीं हाेगा बाधित
 

ss_1  H x W: 0  
 
सुरंगें हाेंगी सिंगल लेन
 
सेंट्रल विस्टा की याेजना के अनुसार नया पीएम आवास और पीएमओ साउथ ब्लाॅक की तरफ आएगा. इसके अलावा ट्रांसपाेर्ट और श्रम शक्ति भवन की तरफ सांसदाें के चैंबर हाेंगे. ये सुरंगे सिंगल लेन की हाेंगी क्याेंकि इनका इस्तेमाल कुछ विशेष लाेगाें द्वारा किया जाएगा.
 
 
देश की आम जनता काे अब प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के संसद जाने और वहां से वापस आने वाले काफिले के कारण परेशानी नहीं हाेगी. नई बन रही संसद में ऐसी सुरंगें बनाई जा रही हैं जाे अंडरग्राउंड (भूमिगत) रास्ताें से ही प्रधानमंत्री आवास और उपराष्ट्रपति के घर तक जाएंगी. इससे आम लाेगाें काे रास्ते पर वीवीआईपी गतिविधियाें की वजह से परेशानी नहीं हाेगी और संसद के बाहर ट्रैफिक की आवाजाही भी सामान्य रूप से जारी रह सकेगी. इन सुरंगाें काे बनाने का मतलब है कि प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति जैसी हस्तियाें का काफिला ट्रैफिक काे बाधित न करे और ससंद में उनकी आवाजाही सुनिश्चित की जा सके. इसके पीछे की अवधारणा है कि यदि वीआईपी मूवमेंट संसद से अलग हाेंगी ताे इससे आम आवाजाही में कम व्यवधान हाेंगे.
 
 
चूंकि ये छाेटे खंड हैं ऐसे में संसद तक पहुंचने के लिए गाेल्फ काेर्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. राष्ट्रपति भवन से इस तरह के लिंक की जरूरत नहीं है. यह कुछ दूरी पर है और राष्ट्रपति का संसद में कम ही आना हाेता है और यह पहले से निर्धारित हाेता है. सूत्राें ने बताया कि, सेंट्रल विस्टा के रि-डेवलपमेंट का प्राथमिक उद्देश्य संसद परिसर के ऊपर और आसपास के क्षेत्र में सार्वजनिक पहुंच काे और आसान बनाना है. वर्तमान में सेंट्रल विस्टा और लुटियंस बंगला जाेन के कई हिस्साें में सुरक्षा कारणाें और वीआईपी आवाजाही के लिए कई बार कड़ी व्यवस्था की जाती है. इससे लाेगाें की आवाजाही पर असर पड़ता है.