‘पे एंड पार्क’ याेजना पर सत्ताधारी भाजपा द्वारा टाल-मटाेल

    05-Mar-2021
Total Views |
 
 
मनपा चुनावाें के मद्देनजर नागरिकाें और विपक्षी दलाें द्वारा घेरे जाने के डर से याेजना ठंडे बस्ते मे
 

ss_1  H x W: 0  
 
शहर की अनुशासनहीन यातायात काे अनुशासित करने मनपा द्वारा मंजूर किए पे एंड पार्क के प्रस्ताव काे नागरिकाें ने विराेध किया है. पे एंड पार्क के मुद्दे काे लेकर विपक्षी दलाें द्वारा घेरे जाने का सत्ताधारी भाजपा काे डर है. इसलिए आगामी मनपा चुनाव के मद्देनजर भाजपा द्वारा सावधानी से कदम रखते हुए पे एंड पार्क के प्रस्ताव पर अमल करने टाल-मटाेल की जा रही है. यह अब स्पष्ट हाे रहा है. शहर की यातायात अनुशासित हाेने, सार्वजनिक यातायात का सश्नितकरण हाेने और प्राइवेट गाड़ियाें की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण रखने मनपा प्रशासन ने पार्किंग नीति बनाई है. उसके अंतर्गत टू-व्हीलर और फाेर-व्हीलर गाड़ियाें के लिए सभी सड़काें पर पे एंड पार्क करने का प्रस्तावित किया है. इस प्रस्ताव काे बड़ा विराेध हाेने स महापाैर की अध्यक्षता में प्रमुख पदाधिकारी और सर्वदलीय गुटनेताओं की समिति स्थापित करने का फैसला किया गया.
 
 
बढ़ता विराेध और राजनैतिक दलाें द्वारा किए आंदाेलन ध्यान में लेते हुए संपूर्ण शहर में इस प्रस्ताव पर अमल करने के बजाय पांच सड़काें पर पायलट प्राेजे्नट के रूप में याेजना पर अमल करने की घाेषणा की गई थी. इस निर्णय काे भी तीन वर्ष हाे गए.
अब चुनाव नजदीक आने से इस प्रस्ताव पर अमल नहीं करने की भूमिका सत्ताधारी भाजपा द्वारा लेने का चित्र स्पष्ट हाे रहा है.
शहर के 5 सड़काें पर पायलट प्राेजे्नट के रूप में अब तक अमल नहीं किया गया है. पायलट प्राेजे्नट पर अमल करने के बाद संपूर्ण शहर में चरणबद्ध पद्धति से इस याेजना पर अमल करने का प्रस्तावित किया गया था.
 
 
पे एंड पार्क याेजना से मनपा काे कराेड़ाें रुपयाें का राजस्व मिलेगा तथा यातायात में भी अनुशासनता आएगी, यह दावा किया गया था. फिलहाल 5 सड़काें पर पायलट प्राेजे्नट के रूप में अमल करने का प्रस्ताव सर्वदलीय गुटनेताओं की बैठक के सामने है. लेकिन चुनाव के मद्देनजर प्रस्ताव पर अमल करने टालम-टाेल की जा रही है. इस बारे में मनपा के सभागृह नेता गणेश बिडकर ने कहा कि पे एंड पार्क का प्रस्ताव फिलहाल सर्वदलीय गुटनेताओं की बैठक के सामने है. काेराेना संक्रमण के कारण उस पर निर्णय नहीं लिया गया है. लेकिन शहर के हित काे प्राथमिकता हाेने से इस संबंधी प्रस्ताव पर जल्द निर्णय लिया जाएगा.