दमकती त्वचा के लिए अवश्य खाएं ये चीजें

    05-Mar-2021
Total Views |
 
 
ss_1  H x W: 0
 
जानकाराें का कहना है कि खूबसूरती सीधे आपके लाइफ स्टाइल का रिफ्लेक्शन है. कई ऐसी खाने की चीजें हैं जिन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल कर आप अपनी खूबसूरती में और इजाा कर सकते हैं. इन्हें खाने से न र्सिफ आपकी त्वचा दमकने लगेगी बल्कि इन्हें खाने से आपकी सेहत काे भी काी फायदा हाेगा.
 
 
डार्क चाॅकलेट : एंटीएजिंग का इलाज करने में डार्क चाॅकलेट से बेहतर कुछ नहीं है. त्वचा काे यूवी रेस से बचाने के लिए डार्क चाॅकलेट फायदेमंद है. पाेषक तत्वाें से भरपूर डार्क चाॅकलेट त्वचा की सूजन काे कम करती है और एक्जिमा जैसी समस्याओं से बचाती है.
 
खीरा : बता दें कि त्वचा काे अंदर से साफ करने के लिए खीरा काी मददगार साबित हाेता है. इसे इंटरनल क्लीन्जर के नाम से भी जाना जाता है. पानी की अधिक मात्रा हाेने के कारण खीरा पाचन संबंधी समस्याओं काे दूर करता है. आपने हमेशा सुना हाेगा कि खीरे काे आंखाें पर रखें लेकिन आपकाे इसके फायदे के बारे में जानते हैं. असल में खीरा आंखाें की सूजन और काले धब्बाें काे मिटाता है. विटामिन सी से भरपूर खीरा खाने से आपकी त्वचा भी दमकने लगती है.
 
एवाेकैडाे : एवाेकैडाे भारतीयाें के बीच ज्यादा फेमस नहीं है और न ही ये फुड हैबिट का हिस्सा रहा है. एवाेकैडाे एक नाॅन-ैट फुड है. ये न र्सिफ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपका वजन भी नहीं बढ़ाता है. कमर और पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ एवाेकैडाे त्वचा में भी निखार लाता है.
 
तरबूज : तरबूज यूं ताे गर्मियाें का फल है लेकिन आपकाे बता दें कि तरबूज में त्वचा काे साफ करने वाले कई जरूरी पाेषक तत्व माैजूद हैं. 93 फिसदी पानी से भरपूर तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर हैं. फैईटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फुड त्वचा काे हाइड्रेट रखता है.