काेराेना से राज्य की अर्थव्यवस्था काे करारा झटका

    06-Mar-2021
Total Views |
 
डिप्टी सीएम अजीत पवार ने विधानसभा में पेश की आर्थिक सर्वेक्षण रिपाेट
 
 
ajit pawar_1  H
 
  • कहा- माैजूदा वित्त वर्ष में विकास दर 0 से 8% कम रहने की संभावना 
  • मैन्युैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टराें में सबसे ज्यादा गिरावट: उद्याेग-धंधे और सर्विस सेक्टर का भी बुरा हाल 
  • सकल घरेलू उत्पाद घटना भी चिंता की बात: अच्छी बारिश से र्सिफ कृषि क्षेत्र में पैदावार बढ़ने से राहत 
 राज्य की अर्थव्यवस्था काे काेराेना महामारी से बड़ा झटका लगा है. शुक्रवार काे बजट सत्र में राज्य की आर्थिक सर्वेक्षण रिपाेर्ट पेश की गई. इस रिपाेर्ट में कई महत्वपूर्ण बातें सामने आई हैं. रिपाेर्ट के अनुसार, राज्य की सकल आय (Gross Income) में 1 लाख 56 हजार 925 कराेड़ रुपये की गिरावट आई है. रिपाेर्ट में कहा गया है कि, राज्य की प्रतिव्यक्ति आमदनी में कमी आई है तथा कृषि काे छाेड़कर सभी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण रिपाेर्ट पेश की. उन्हाेंने बताया, माैजूदा वित्त वर्ष में विकास दर 0 से 8% कम रहने की संभावना है. मैन्युैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टराें में सबसे ज्यादा गिरावट देखने काे मिल रही है. उद्याेग-धंधे और सर्विस सेक्टर का भी बुरा हाल है.
 
 
सकल घरेलू उत्पाद कम हाेना भी चिंता की बात है. अच्छी बारिश से र्सिफ कृषि क्षेत्र में पैदावार बढ़ने से राहत मिली है. बता दें कि 8 मार्च काे विधानसभा में बजट पेश हाेगा. राज्य में अर्थव्यवस्था की विकास दर माैजूदा वित्तवर्ष में शून्य से आठ प्रतिशत कम रहने की सम्भावना है. यह अब तक की सबसे कम विकास दर है. शुक्रवार काे उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में राज्य की आर्थिक सर्वेक्षण रिपाेर्ट प्रस्तुत की. इसमें बताया गया है कि काेविड- 19 के प्रतिकूल प्रभावाें के कारण विकास दर में कमी आई है. इस वर्ष कृषि और सम्बद्ध क्षेत्राें काे छाेड़कर अन्य सभी क्षेत्राें में वृद्धि दर नकारात्मक रहने का अनुमान है.
 
 
कृषि तथा इससे सम्बद्ध क्षेत्राें की वृद्धि दर 11.7 प्रतिशत और उद्याेग क्षेत्र की विकास दर शून्य से 11.3 प्रतिशत कम रहेगी जबकि सेवा क्षेत्र की विकास दर शून्य से 9 प्रतिशत कम रहने का अनुमान है. काेराेना महामारी का असर राज्य की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. राज्य की अर्थव्यवस्था में साल 2020-21 के लिए 8 प्रतिशत की निगेटिव वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है. आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य में उद्याेग और सेवा क्षेत्र क्रमश: 11.3 और 9 प्रतिशत की निगेटिव वृद्धि के साथ सबसे अधिक प्रभावित हाे सकता है. कृषि और संबंधित गतिविधियाें वाला क्षेत्र 11.7% की वृद्धि के साथ महामारी से सबसे कम प्रभावित वाला क्षेत्र रहा है.