हरिद्वार महाकुंभ में आज हाेगा शाही स्नान

    12-Apr-2021
Total Views |
 
 
सारी तैयारियां पूर्ण : लाखाें श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने की संभावना
 
 
kumbh_1  H x W:
 
उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभ मेले में साेमवती अमावस्या पर हाेने वाले दूसरे शाही स्नान काे लेकर मेला एवं पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंजाल ने यहां बताया कि महाकुंभ के स्नान काे देखते हुए बाहरी राज्याें से हरिद्वार आने वाले वाहनाें के रूट तय कर दिए गए हैं भारी वाहनाें का हरिद्वार में प्रवेश बंद कर दिया गया है तथा विभिन्न प्रांताें से आने वाले वाहनाें के लिए अलग-अलग पार्किंग एरिया बनाए गए हैं. गुंजाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर सहारनपुर से आने वाले वाहन धीरवाली पार्किंग में खड़े किए जाएंगे जबकि बिजनाैर वाले इलाकाें से आने वाले वाहन गाैरीशंकर पार्किंग म खड़े किए जाएंगे और गढ़वाल से आने वाले वाहन उत्तरी हरिद्वार में दूधाधारी पार्किंग में खड़ी किए जाएंगे. बाहर से आने वाली बसाें के लिए कई अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए गए हैं जिसमें मुख्य रुप से ऋषि कुल में अस्थाई बस स्टैंड बनाया गया है इसके अलावा शहर में आने जाने के लिए शटल सेवा भी शुरू की गई है.
 
 
काेविड नियमाें के पालन करन पर जाेर दिया जा रहा है.उन्हाेंने कहा कि मुख्य मार्गाें पर सभी प्रकार के वाहन बंद रहेंगे हर की पाैड़ी के दाे किलाेमीटर के आसपास के क्षेत्र काे जीराे जाेन घाेषित कर दिया गया हैं वहां केवल पैदल यात्रियाें काे ही जाने की अनुमति हाेगी. व्यापारियाें काे पुलिस प्रशासन की ओर से पास वितरित किए गए ह ेलवे ने भी इस बार काेराेना महामारी काे देखते हुए विशेष ट्रेनें नहीं चलाई हैं केवल सामान्य ट्रेनें चलेंगी जाे हरिद्वार से पहले ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी, वहां से यात्रियाें काे टेंपाे और अन्य साधनाें से अपने-अपने गंतव्य की ओर जाना हाेगा. महाकुंभ का पहला शाही स्नान 11 मार्च काे शिवरात्रि के दिन हाे चुका है जबकि मुख्य स्नान 14 अप्रैल काे हाेगा, इस महीने कुल 3 शाही स्नान हाेंगे जिसमें 12 अप्रैल साेमवती अमावस्या का स्नान 14 अप्रैल मेष सक्रांति तथा 27 अप्रैल काे पूर्णिमा का स्नान हाेगा.
 
 
मेले काे दृष्टिगत रखते हुए हरिद्वार काे कई जाेन तथा सेक्टराें में बांटा गया है. इस बार मेला प्रशासन की ओर से कई नए घाट वह पुल भी बनाए गए हैं. उन्हाेंने कहा कि हरिद्वार में सभी बाॅर्डर पर भारी सुरक्षाबल तैनात कर दिए गए हैं. जगह-जगह जांच की जा रही है तथा बाहर से आने वाले लाेगाें की काेविड जांच रिपाेर्ट ना हाेने पर उन्हें लाैटाया जा रहा है. साथ ही लाेगाें काे कुंभ पाेर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं. उन्हाेंने जगह-जगह सीसीटीवी कैमराें से निगरानी की जा रही है. ड्राेन कैमराें के जरिए भीड़ एवं यातायात पर निगाह रखी जा रही है. साथ ही मेला भवन में कंट्राेल कमांड सेंटर बनाया गया है. इसके माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा मेले पर भीड़ एवं यातायात नियंत्रण में इसकी मदद ली जा रही है. कुंभ मेले से संबंधित सभी कार्यालयाें में कर्मियाें की छुट्टियाें काे रद्द कर दिया गया है.