जीराे बैलेंस अकाउंट पर शुल्क से डइख ने कमाए 300 कराेड़

13 Apr 2021 16:00:37
 
IIT-मुंबई की रिपाेर्ट में हुआ खुलासा : वित्तीय वर्ष 2019-20 में 158 कराेड़ रुपए वसूल
 
SBI_1  H x W: 0
 
 
बैंक इंडिया (SBI और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सहित कई अन्य बैंकाें ने जीराे बैलेंस अकाउंट या मूल बचत बैंक जमा खाताें (बीएसबीडीए) पर कुछ सुविधाओं में शुल्क लगाकर माेटी कमाई की है. खखढ-मुंबई की एक रिपाेर्ट के अनुसार IITने बीएसबीडी खाताधारकाें पर 4 के बाद हर बार पैसा निकालने पर 17.70 रुपए का शुल्क लगाने का फैसला किया, ये शुल्क काफी ज्यादा है जाे सही नहीं है. इससे डइख ने बीते 5 साल में 300 कराेड़ रुपए से अधिक जुटाए हैं. खखढ-मुंबई की रिपाेर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019-20 में 158 कराेड़ रुपए वसूले हैं. SBI के नियमाें की हाे रही अनदेखी: रिपाेर्ट में कहा गया है कि, बीएसबीडीए पर कुछ बैंक RBI के नियमाें का पालन नहीं कर रहे हैं.
 
ये बैंक न केवल बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर बल्कि कि डिजिटल निकासी पर भी फीस ले रहा है. बीएसबीडी अकाउंट पर शुल्क ठइख के सितंबर 2013 के दिशानिर्देश क आधार पर वसूला जा रहा है. दिशानिर्दे श के अनुसार इन खाताधारकाें काे एक महीने में चार से अधिक बार निकासी का अधिकार हाेगा. इसके लिए बैंक काेई चार्ज नहीं ले सकता है. इसके बाद बैंक चार्ज वसूल सकता है. बीएसबीडीए मुख्य रूप से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपाॅजिट अकाउंट कहलाता है. यह एक सेविंग बैंक खाता हाेता है.
इसके लिए न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं हाेती है. हालांकि अधिकतम बैलेंस की सीमा जरूर है. जिसके पास यह खाता है वह एटीएम कार्ड पाता है साथ ही पासबुक सेवा फ्री में मिलती है. बैंक महीने में कई बार पैसा जमा करने या निकासी की सुविधा फ्री में देता है.
Powered By Sangraha 9.0