जम्मू-कश्मीर में फिर से लगी पाबंदी

    12-Jun-2021
Total Views |
काेराेना संक्रमण बढ़ने से आवाजाही पर राेक: सड़काें पर सन्नाटा पसरा

Jammu_1  H x W:
 
जम्मू-कश्मीर में काेराेना वायरस (काेविड-19) के प्रसार काे राेकने के लिए शुक्रवार काे लाेगाें की आवाजाही और परिवहन पर फिर से पाबंदियां लगा दी गयीं, जिसके कारण सड़काें पर फिर से सन्नाटा छा गया.केंद्र शासित प्रदेश में गत दिन इस संक्रमण के 1,117 नए मामले दर्ज किये गये, जिनमें से 785 कश्मीर क्षेत्र में तथा 332 जम्मू क्षेत्र के मामले शामिल हैं. इस घातक विषाणु के कारण 25 मरीजाें की माैत हुयी, जिनमें से 12 कश्मीर क्षेत्र के तथा 13 जम्मू क्षेत्र में लाेगाें ने इस महामारी के कारण जान गंवाई.प्रशासन ने घाटी में काेराेना के नए मामलाें में भारी गिरावट के बाद एक महीने तक चले कर्फ्यू में 31 मई काे कुछ ढील दी थी. अधिकांश जिला प्रशासन ने वायरस के प्रसार काे राेकने के लिए सप्ताहांत के कर्फ्यू के अलावा शुक्रवार काे भी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.
घाटी में शुक्रवार काे बाजार बंद रहे क्याेंकि घाटी में दुकानाें तथा व्यापारी प्रतिष्ठानाें काे साेमवार से गुरुवार तक खाेलने की अनुमति है.
 
घाटी में पिछले तीन सप्ताह से संक्रमण के नये मामलाें में काफी कमी आई है, लेकिन इसके कारण हाेने वाली माैताें में कमी देखने काे नहीं मिली है.श्रीनगर जिला प्रशासन ने काेई औपचारिक आदेश जारी नहीं किया है. इसके बावजूद, ग्रीष्मकालीन राजधानी के लाल चाैक तथा मुख्य व्यापारिक केंद्र सहित अधिकांश सड़काें और बाजाराें काे लाेगाें की आवाजाही काे राेकने के लिए शुक्रवार की सुबह से ही सील कर दिया गया था. सप्ताहांत के कर्फ्यू के मद्देनजर पुराना श्रीनगर में, सिविल लाइंस, नया श्रीनगर कुछ निजी वाहन और तिपहिया वाहन सड़काें पर चलते दिखाई दिए, लेकिन दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे.मध्य कश्मीर के बडगाम तथा गंदेरबल जिले में भी व्यावसायिक तथा अन्य गतिविधियां ठप रहीं.वाहनाें तथा लाेगाें की आवाजाही काे राेकने के लिए सड़काें काे कंटीले ताराें से बंद कर दिया गया है.
 
बड़गाम के उपायुक्त ने कहा, हम जनता द्वारा अब तक दिखाए गए सहयाेग और प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं. आइए हम सब काेविड-19 के खिलाफ इस जंग काे लड़ें.इसी तरह की पाबंदी सूचना उत्तरी कश्मीर के साेपाेर, बारामूला, बांदीपाेरा और कुपवाड़ा तथा दक्षिण कश्मीर में शाेपियां, अनंतनाग, पुलवामा और कुलगाम सहित घाटी के अन्य हिस्साें से भी आ रही हैं. इन जिलाें में दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कें वीरान नजर आईं. इन इलाकाें में पुलिस दल सप्ताहांत कर्फ्यू काे सख्ती से लागू करने के लिए गश्त कर रहे थे.प्रशासन ने काेविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर अप्रैल में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयाें, काॅलेजाें, विद्यालयाें और काेचिंग सेंटराें काे 15 मई तक बंद करने का आदेश दिया था, हालांकि शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियाें काे विद्यालयाें और काॅलेजाें में उपस्थित हाेने के लिए कहा गया था.प्रशासन ने बाद में सूबे में काेविड-19 के मामलाें में वृद्धि काे देखते हुए शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियाें काे घर में रहने की अनुमति दी.