अनाथ हुये बच्चाें के लिये हरियाणा में विशेष याेजना

    20-Jul-2021
Total Views |
 
 

Orphan_1  H x W 
 
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि राज्य में काेविड महामारी के दाैरान अपने अभिभावकाें काे खाेने वाले बच्चाें के सुरक्षित भविष्य के दृष्टिगत ‘मुख्यमंत्री बाल सेवा याेजना’ शुरू की गई है जिसके तहत इन बच्चाें के पालन-पाेषण और पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.विज ने यहां बताया कि याेजना के अंतर्गत जिनके माता-पिता की मृत्यु के बाद बच्चाें की देखभाल परिवार के अन्य सदस्य कर रहे हैं ऐसे बच्चाें के पालन पाेषण के लिए 18 वर्ष तक 2500 रुपए प्रति बच्चा प्रति माह की दर से राज्य सरकार की ओर से सम्बन्धित परिवार काे दिए जाएंगे.
 
इसके अलावा 18 वर्ष तक की आयु हाेने तक पढ़ाई कर रहे ऐसे बच्चाें काे 12000 रुपए प्रति वर्ष अन्य खर्चाें के लिए भी दिए जाएंगे.
उन्हाेंने बताया कि जिन बच्चाें की देखभाल करने के लिए परिवार का काेई सदस्य नहीं है उनकी देखभाल ‘बाल देखभाल संस्थान’ करेंगे. ऐसे बच्चाें के लिए ‘बाल देखभाल संस्थान’ काे आर्थिक सहायता के रूप में 1500 रुपए प्रति बच्चा प्रति माह बच्चे के 18 वर्ष की आयु हाेने तक राज्य सरकार की ओर से प्रदान किए जाएंगे. यह राशि आवर्ती जमा के रूप में बैंक खाते में डाल दी जाएगी.