अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की संदिग्ध माैत

    21-Sep-2021
Total Views |
 
 
अल्लापुर के मठ में फांसी से लटका मिला शव: 7 पेज का सुसाइड नाेट बरामद किया
 
 

narendra giri_1 &nbs 
 
 
प्रयागराज में भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में माैत हाे गई.पुलिस के मुताबिक, उनका शव अल्लापुर में बाघंबरी गद्दी मठ के कमरे में फंदे से लटका मिला है.पुलिस ने 7 पेज का सुसाइड नाेट बरामद किया है और शिष्य आनंद गिरि काे हिरासत में लिया है.सुसाइड नाेट में आद्या प्रसाद व संदीप तिवारी नामक शिष्य पर भी आराेप लगाये हैं. बाकी शिष्य काे निर्दाेष बतातेहुए लिखा अपने शिष्याें के व्यवहार से दुखी हूं. पुलिस ने वाघम्बरी मठ काे कब्जे में लिया है. वहीं आनंद गिरि ने आराेप लगाते हुए कहा कि, मेरे गुरु ने आत्महत्या नहीं की, कुछ लाेगाें ने प्रापर्टी के लालच में हत्या की है. मामले की पूरी जांच हाेनी चाहिए. सीएम याेगी आदित्यनाथ ने नरेंद्र गिरि के निधन पर दुख जताया है. इसके पहले आनंद गिरि ने कराेड़ाें रुपयाें की प्रापर्टी बेचने का गुरु नरेंद्र गिरि पर ही आराेप लगाया था.
 
उन्हाेंने मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति काे पत्र भेजे थे. पुलिस जांच-पड़ताल कर रही है. पाेस्टमार्टम के बाद ही घटना का कारण साफ हाे पाएगा.आईजी रेंज केपी सिंह ने बताया कि फिलहाल यह फांसी लगाकर आत्महत्या का मामला लग रहा है.फाॅरेंसिक टीम काे घटनास्थल पर बुलाया गया है.एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि माैके पर पहुंचे अधिकारियाें के अनुसार नरेंद्र गिरी उन्हें जिस कमरे में सुसाइड किया है.वह दरवाजा बंद था, अनुयायियाें की सूचना पर दरवाजा ताेड़कर नरेंद्र गिरि का शव निकाला गया. माैके से सुसाइड नाेट मिला है. सल्फास खाने की जाे बात सामने आ रही है, वह पाेस्टमार्टम रिपाेर्ट के बाद ही स्पष्ट हाे पाएगी.शिष्य आनंद गिरि काे उत्तराखंड की पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. सुसाइड नाेट में महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि और दाे अन्य लाेगाें पर आराेप लगाया था, जिसके बाद उत्तराखंड पुलिस ने आनंद गिरि काे हरिद्वार से हिरासत में लिया है. इसके साथ ही हनुमान मंदिर के प्रधान पुजारी आद्या प्रसाद तिवारी और उसका पुत्र संदीप तिवारी भी शामिल हैं.
 
इन दाेनाें का भी नाम सुसाइड नाेट में था.केपी सिंह ने बताया कि माैके से 7 पेज का सुसाइड नाेट मिला है. इसमें महंत नरेंद्र गिरि ने वसीयतनामा की तरह लिखा है, इसमें शिष्य आनंद गिरि का भी जिक्र है.नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नाेट में यह जिक्र भी किया है कि किस शिष्य काे क्या देना है? कितना देना है? सुसाइड नाेट में यह भी लिखा है कि वह अपने कुछ शिष्याें के व्यवहार से बहुत ही आहत और दुखी हैं और इसीलिए वह सुसाइड कर रहे हैं. पहली नजर में यह सुसाइड का ही मामला समझ में आ रहा है.
फिलहाल मठ काे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. मठ के रास्ते काे पूरी तरह से बंद कर दिया गया है
.
जिलाधिकारी संजय खत्री आईजी केपी सिंह, डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी पहुंच गए हैं. मठ पर बड़ी संख्या में भक्त और श्रद्धालु भी पहुंच गए हैं. अनुयायी और श्रद्धालु इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हाेंने आत्महत्या क्याें की? प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी, सीएम याेगी, डिप्टी सीएम केशव माैर्य आदि ने निधन पर गहरा शाेक जताया है. महंत नरेंद्र गिरि पिछले करीब दाे दशक से साधु-संताें के बीच अहम स्थान रखते थे. प्रयागराज आगमन पर बडेμ नेता हाें या फिर आला पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी, वे महंत से आशीर्वाद लेने और लेटे हनुमान जी का दर्शन करने जरूर जाते रहे हैं. मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ भी बाघंबरी मठ पहुंचते रहे हैं.