पांच विकेट लेने के बाद बाेले बुमराह - मैंने प्रक्रिया का पालन किया

    14-Jan-2022
Total Views |
 
 

cricket 
 
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लिए, इसके चलते टीम इंडिया काे पहली पारी में 13 रनाें की बढ़त मिली. पांच विकेट के बाद भारत के तेज गेंदबाज बुमराह ने कहा कि उन्हाेंने बस अपनी प्रक्रिया का पालन किया.बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में कुल मिलाकर सातवीं बार पांच विकेट लिए, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हाेंने दूसरी बार यह कारनामा अंजाम दिया है. 28 वर्षीय गेंदबाज ने 2018 में इस जगह अपना टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्हाेंने कहा कि स्टेडियम में वापस आना खास है.बुमराह ने वर्चुअल प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा, कुछ खास नहीं. मैंने बस अपनी प्रक्रिया का पालन किया और मुझे जाे करना था उस पर ध्यान केंद्रित किया.
 
जाेहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में बुमराह काे केवल एक विकेट मिला था, वह भी पहली पारी में.पिछले मैच में विकेट न ले पाने पर उन्हाेंने कहा, किसी दिन आपकाे परिणाम मिलते हैं औरμ किसी दिन नहीं. मेरा रूटीन है, जिसका बार-बार पालन करता हूं. किसी दिन मुझे विकेट मिलेंगे, औरμ किसी दिन किसी और काे. यहां समर्थक और संदेह करने वाले हैं. मैं जाे गेंदबाजी करता हूं उस पर मेरा नियंत्रण हाेता है. मैं बाहरी शाेर से बचता हूं और अपनी प्रक्रिया का पालन करता हूं.निर्णायक मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हाेने तक भारत ने 24 रन पर अपने दाेनाें सलामी बल्लेबाजाें काे खाे दिया. इसके बाद भारत के कप्तान विराट काेहली और चेतेश्वर पुजारा ने टीम काे मुश्किल दाैर से निकाला और धीरे-धीरे पारी काे आगे बढ़ाया.
 
भारत ने दिन की समाप्ति तक दाे विकेट खाेकर 57 रन बना लिए हैं यह पूछे जाने पर कि भारत काे कितन रन बाेर्ड पर लगाने चाहिए, ताे बुमराह ने कहा, मैं कहूंगा कि काेई जादुई संख्या नहीं है. हमें विकेट का आकलन करने की जरूरत है. गेंद अभी थाेड़ा सीम हाे रहा है.उन्हाेंने कहा किदक्षिणअफ्रीका में वापस आकर खेलना खास है. मैंने यहां से अपनी टेस्ट कैरियर की यात्रा शुरू की थी.हम दबाव बनाना चाहते थे. हम विकेट लेने के पीछे नहीं भागे. हमने गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित किया और इसके परिणाम मिला है सभी गेंदबाजाें ने जिस तरह गेंदबाजी की और अपना याेगदान दिया, मैं उससे खुश हूं.