बालवाड़ी से 12वीं तक के स्कूल 24 जनवरी से फिर शुरू

    21-Jan-2022
Total Views |
 
 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा प्रस्ताव काे मंजूरी : शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी जानकारी
 

school 
 
राज्य में बालवाड़ी से लेकर 12वीं तक के स्कूल 24 जनवरी से फिर शुरू हाेंगे.शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में पेश किए गए प्रस्ताव काे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंजूरी दे दी है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने गुरुवार काे यह जानकारी दी. इस निर्णय से काेराेना के फिर से बढ़ते संक्रमण के कारण 20 दिनाें से बंद स्कूलाें में विद्यार्थियाें के आने से राैनक लाैटने की संभावना जगी है.शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि विशेषज्ञाें से चर्चा के बाद पेशेंट की संख्या घटने पर रखे गए प्रस्ताव पर आघाड़ी सरकार ने मुहर लगाई है. हालांकि स्थानीय स्थिति के अनुसार निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय प्रशासन काे रहेगा. गायकवाड़ ने कहा कि बच्चाें के स्वास्थ्य व सुरक्षा काे बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है.
 
इसलिए शिक्षक व स्टाफ के लिए दाेनाें डाेज अनिवार्य किए गए हैं. गाैरतलब है कि स्कूल में ऑफलाइन पढ़ाई बंद करने का शिक्षकाें ने ही तीव्र विराेध किया था.राज्य में साेमवार से स्कूल शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अनुमति दे दी है. सारे नियमाें का पालन कर स्कूल फिर से शुरू किये जायेंगे. छात्र ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूलाें में आ सकते हैं. हालांकि स्थानीय जिला अधिकारी के पास अभी यह अधिकार रहेगा कि वह हालात काे देखते हुए स्कूल खाेलने या बंद करने का फैसला ले सकते हैं.
सरकार की घाेषणा के अनुसार, साेमवार (24 जनवरी) से स्कूल फिर से खुलेंगे. राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलाें काे फिर से खाेलने की मंजूरी दे दी है.
 
राज्य सरकार ने गुरुवार काे कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि अभिभावक एवं शिक्षक संघ और टास्क फाेर्स के साथ बैठक करने के बाद ही यह फैसला लिया गया है. सभी स्कूल ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने काे लेकर सहमत हैं. मुंबई के अभिभावक संघ ने हाल ही में मुख्यमंत्री काे पत्र लिखकर स्कूलाें काे दाेबारा शुरू करने का अनुराेध किया था. अभिभावक संघ ने इस बाबत बृहन्मुंबई म्युनिसिपल काॅर्पाेरेशन के आयुक्त काे भी पत्र लिखा था. महाराष्ट्र के स्कूलाें काे बंद करने की घाेषणा राज्य सरकार ने ओमिक्राॅन के खतरे काे देखते हुए की थी. सरकार काे काेविड संक्रमण में भारी वृद्धि की आशंका थी, जिसके कारण सरकार ने स्कूलाें काे बंद करने का फैसला किया.
 
हालांकि माता-पिता का एक वर्ग जहां इस फैसले के पक्ष में था, वहीं कुछ माता-पिता ने स्कूलाें काे फिर से खाेलने की मांग की. उनका कहना था कि छात्राें की पढ़ाई का पहले ही काफी नुकसान हाे चुका है.महाराष्ट्र में स्कूलाें काे बंद करने का विराेध हाेते ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आपात मीटिंग बुलाई. मीटिंग में फैसला लिया गया कि राज्य में 24 जनवरी से फिर से पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलाें काे खाेल दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने बताया कि साथ ही सुरक्षा प्राेटाेकाॅल का पालन करते हुए प्री-प्राइमरी स्कूल भी खाेले जाएंगे. उन्हाेंने कहा कि सरकार ने यह निर्णय बहुत ही विचार-विमर्श के बाद लिया है. शिक्षा मंत्री ने मीडिया काे संबाेधित करते हुए कहा कि, छात्र दाेबारा से स्कूल आना शुरू कर सकते ह