राज्य में ऑनलाइन यूनिवर्सिटी स्थापित करने समिति गठित

    24-Jan-2022
Total Views |
 
ONLINE
 
 
पुणे, 23 जनवरी (आ.प्र.)
 
राज्य में ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय स्थापित करने के लिए 10 सदस्यों की समिति गठित की गई है, इस समिति के अध्यक्ष के रुप में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलगुरु डॉ. आर. के. शेवगांवकर कार्य करेंगे. यह समिति 6 महीनों में सरकार के समक्ष रिपोर्ट पेश करेगी. समिति के अन्य प्रमुख सदस्यों में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलगुरु डॉ. वासुदेव गाड़े, पुणे इंस्टीट्यूट व मैनेजमेंट के अध्यक्ष रमन प्रीत, नेविल वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च, पुणे के डॉ. आनंदराव दडस, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के डीन डॉ. अगप्पा गुणशेखरन, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रा. सूरज श्रीनिवासन का समावेश है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में ऑनलाइन व डिजिटल शिक्षा का महत्व स्पष्ट किया गया है.
 
इससे छात्रों को कम शुल्क में ऑनलाइन, डिजिटल शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय स्थापित करने के लिए ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय के बारे में स्टडी करके यह समिति अपनी रिपोर्ट सरकार के समक्ष 6 महीनों में पेश करेगी. विश्‍व स्तर पर स्थापित किए गए ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय का समिति अध्ययन करेगी और उसी तरह राज्य में ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय की नीति बनाई जाएगी.
 
यूजीसी व यूनिवर्सिटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय स्थापित करना उचित रहेगा या नहीं, इसको लेकर समिति अध्ययन करेगी. ऑनलाइन विश्‍वविद्यालय की कार्य पद्धति, रचना, ऐसे विश्‍वविद्यालयों के शिक्षक-कर्मचारी व दर्जा निर्धारित करना, विश्‍वविद्यालय का पाठ्यक्रम, परीक्षा, रिजल्ट, डिग्री, शिक्षा का समय, कार्यकाल व पाठ्यक्रम की फी, प्रशासनिक प्रबंधन, ऑनलाइन के लिए जरूरी डिजिटल सुविधा, पाठ्यक्रम व प्रैक्टिकल इसके बारे में समिति अध्ययन करेगी.