यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक करने वाले पर कार्रवाई की मांग ः डेटा के लिए कमेटी बने

    24-Jan-2022
Total Views |
 
 
PUNE
 
पुणे यूनिवर्सिटी, 23 जनवरी (आ.प्र.)
 
हाल ही में राज्य में आरोग्य भर्ती, टीईटी आदि परीक्षओं के पेपर लीक हुए हैं. शनिवार को सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी के छात्र द्वारा विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट और डेटा सुरक्षा के बारे में जैसे ही 3 मिनट के लिए वेबसाइट हैकिंग का मामला सामने आने पर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट व डाटा की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है. विद्यार्थी संगठन ने संबंधित छात्र के खिलाफ कार्रवाई करने और यूनिवर्सिटी का डेटा सुरक्षित रखने के लिए कमेटी गठित किए जाने की मांग की है.
 
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए संबंधित हैकर के खिलाफ राज्य सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए. इस मांग का मेल मेल स्टूडेंट हेल्पिंग हैंड के अध्यक्ष कुलदीप आंबेकर ने राज्यपाल, मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और कुलगुरु को भेजा है. एक प्रमाणित हैकर होने का दावा करने वाले छात्र श्रेयस गूजर ने कहा कि यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के सुरक्षा स्तर की जांच में बड़ी खामियां सामने आई हैं. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक करने का मकसद जानकारी का खुलासा करना नहीं बल्कि खामियों को उजागर करना है.
 
HACKER
 
जिससे भविष्य में किसी प्रकार का धोखा नहीं हो. हम एमसीएस की पढ़ाई कर रहे हैं और जिज्ञासावश यूनिवर्सिटी का पोर्टल हैक कर लिया कि यूनिवर्सिटी ने ने वेबसाइट के संबंध में सुरक्षा उपाय किए हैं कि नहीं उसने चेक करने के लिए इस पोर्टल को हैक कर लिया. श्रेयस ने कहा कि पिछले महीने उसने तीसरी बार पोर्टल हैक किया, उनका दावा है कि चमत्कार करने में उन्हें केवल 3 मिनट लगे. उन्होंने पोर्टल पर मेल द्वारा युनिवर्सिटी को त्रुटि की सूचना दी थी, लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला. इसलिए उन्होंने आईटी सेल विभाग के प्रमुखों से मुलाकात की और हैकिंग का प्रदर्शन किया.