IGNOU द्वारा छात्रों को मिलेगा स्किल बेस्ड एजूकेशन

MSDE और IGNOU के बीच किया गया सामंजस्य करार

    24-Jan-2022
Total Views |
 
IGNOU
 
पुणे, 23 जनवरी (आ.प्र.)
 
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) और मिनिस्ट्री ऑफ स्कील डेवलपमेंट एंड इंटरप्रेन्योर (MSDE) के बीच हाल ही में सामंजस्य करार (एमओयू) हुआ है. इसके तहत नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एनएसटीआई), प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), आईटीआई, जनशिक्षण संस्थान (जेएसएस) के प्रशिक्षार्थी छात्र इग्नू के वोकेशनल एजूकेशन व हायर एजुकेशन ट्रेनिंग में शामिल हो सकते हैं. एमएसडीई के सहयोग से इग्नू द्वारा स्किल डेवलपमेंट सेंटर के माध्यम से छात्रों को स्किल बेस्ड शिक्षा दी जाएगी. एमएसडीई के डायरेक्टर डॉ. बी. के. रॉय, इग्नू के रजिस्ट्रार डॉ. वी. बी. नेगी ने एमओयू पर सिग्नेचर किए. पूरे देश में 32 एनएसटीआई, तीन हजार आईटीआई, 500 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र और जनशिक्षण संस्थान की 300 शाखाएं हैं. यह सभी केंद्र अब इग्नू के देश भर के रजिस्ट्रेशन सेंटर से एसोसिएट हो गए हैं.
 
इसलिए ऐसे केंद्रों के छात्रों को अब इग्नू के तीन वर्ष के डिग्री पाठ्यक्रम में भी शामिल होने का अवसर मिलेगा. इग्नू व एमएसडीई की पार्टनरशिप में आगामी समय में कोर्स के सदंर्भ में साथ ही छात्रों के शैक्षिक प्रगति का जायजा लिया जाएगा. अगले 10 वर्षों के लिए यह एमओयू किया गया है. 2035 तक वोकेशनल एजूकेशन में 50% की और बढ़ोतरी होने के उद्देश्‍य से यह एमओयू किया गया है.
 
एमएसडीई के सेक्रेटरी राजेश अग्रवाल ने कहा कि, एमओयू के माध्यम से आगामी समय में फॉरेन लैंग्वेज ट्रेनिंग, स्कील बेस्ड हेल्थ केयर एजुकेशन व फैशन डिजाइन जैसे अन्य कोर्सेस पार्टनरशिप में शुरू किए जाएंगे. इग्नू के देश भर के 56 रीजनल सेंटर्स, साथ ही 21 स्कूल ऑफ स्टडीज के माध्यम से सहयोग रहेगा. इस मौके पर प्रा. आर. पी. दास, प्रा. सत्यकम, प्रा. उमा कांजिलाल, प्रा. सुमित्रा कुकरेटी, एमएसडीई के डायरेक्टर बी. के. गुप्ता आदि उपस्थित थे. इग्नू के रीजनल सर्विस डिवीजन के डायरेक्टर डॉ. श्रीकांत मोहापात्रा ने यह ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया था, यह जानकारी इग्नू के पुणे विभाग के सीनियर रीजनल डायरेक्टर डॉ. डी. आर. शर्मा ने दी.