10,500 टैब की खरीदी हेतु स्थायी समिति की मंजूरी

मनपा आयुक्त की अनुमति से निविदा प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी

    24-Jan-2022
Total Views |
 
TAB
 
 
पिंपरी, 23 जनवरी (आ.प्र.)
 
कोरोना महामारी के संकट में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर होने से पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए टैब खरीदी करने का विषय विगत वर्षभर चर्चा में है. आखिर, टैब खरीदी को निविदा समिति की अनुमति मिल गई है और मनपा के मुख़्य भांडार विभाग द्वारा खरीदी की कार्यवाही शुरू की गई है, लेकिन 40 हजार विद्यार्थियों में से शुरुआत में सिर्फ 10 हजार 500 टैब खरीदे जाएंगे. आयुक्त की अनुमति से निविदा जल्द ही प्रकाशित की जाएगी. कोरोना की पहली लहर से स्कूलें बंद हैं. महानगरपालिका व निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन पद्धति से शिक्षा दी जा रही है.
 
मनपा स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी गरीब घर के होते हैं. अभिभावकों की आर्थिक परिस्थिति दयनीय होती है. वे मोबाइल खरीद कर के नहीं दे सकते हैं, इसलिए कुछ विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा से वंचित रहने की शिकायत की जा रही है. इन विद्यार्थियों के लिए टैब खरीदी करने का निर्णय लिया गया है. स्थायी समिति साथ ही, शिक्षा समिति में प्रस्ताव मंजूर किया गया है. टैब खरीदी में हुई देरी से सत्ताधारी पदाधिकारियों ने प्रशासन पर टीका की थी. कोरोना की पहली, दूसरी लहर जा कर तीसरी लहर आई है, फिर भी विद्यार्थियों को टैब नहीं मिलने से स्थायी समिति की बैठक में सभी सदस्यों ने प्रशासन को कोसा.
 
16 करोड 90 लाख रूपये से खरीदे जाएंगे टैब
 
इस बीच, मनपा ने टैब खरीदने की तैयारी की है. मनपा के प्राथमिक और माध्यमिक सभी स्कूलों में करीबन 40 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं. शिक्षा विभाग ने पांचवीं से नौवीं के विद्यार्थियों के लिए 27 हजार टैब की मांग की. इस के लिए भांडार विभाग को 43 करोड़ रुपए निधि की जरुरत है. लेकिन शिक्षा विभाग के पास सिर्फ16 करोड़ 90 लाख रुपए शेष है. इस राशि से सिर्फ 10 हजार 500 टैब खरीदे जाएंगे सकते हैं. भांडार विभाग को निविदा समिति की अनुमति मिली है.