वैष्णाे देवी के लिए अब सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग ही हाेगी

    04-Jan-2022
Total Views |
 
 

devi 
 
1 जनवरी काे हुई भगदड़ हादसे के बाद लिया गया महत्वपूर्ण फैसला मंदिर परिसर में भगदड़ के चलते 12 श्रद्धालुओं की माैत के बाद वैष्णाे देवी श्राइन बाेर्ड ने बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया है. अब श्रद्धालु यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग ही करा सकेंगे.
ऑफलाइन बुकिंग की व्यवस्था खत्म की जा रही है. अभी 13 किलाेमीटर की ट्रैकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दाेनाें माेड में बुकिंग करा सकते हैं. लेकिन बड़ी संख्या में लाेग कटरा पहुंचने पर ऑफलाइन स्लिप ही लेते थे. औसतन हर दिन 28,000 लाेग कटरा पहुंचकर ही बुकिंग कराते थे. महज 2,000 लाेग ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करते थे. उपराज्यपाल मनाेज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई श्राइन बाेर्ड की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है.
 
बाेर्ड की ओर से रविवार काे जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि उसने अपने सीईओ रमेश कुमार से कहा है कि कुछ जरूरी कदम तत्काल उठाए जाने की जरूरत है. इन कदमाें काे उठाने से क्राउड मैनेजमेंट हाेगा, ढांचे पर ज्यादा दबाव नहीं बढ़ेगा.
इन कदमाें से एक है, टिकटाें की ऑनलाइन बुकिंग, ट्रैक पर भीड़ कम करना और एंट्री एवं एग्जिट के लिए रास्ताें काे पूरी तरह से अलग करना.भगदड़ के बाद श्रद्धालुओं ने श्राइन बाेर्ड की आलाेचना की थी और कहा था कि दिन भर में 25,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं काे आने की परमिशन नहीं दी जानी चाहिए.