कोस्टल रोड प्रोजेक्ट को मिली सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी

    01-Oct-2022
Total Views |
 
 
Coastal Road Project
 
मुंबई, 1 अक्टूबर (वि.प्र.) - सुप्रीम कोर्ट से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद मुंबई के कोस्टल रोड के निर्माण की सारी बाधाएं अब खत्म हो गई हैं. यानि की अब मुंबई के वेस्टर्न इलाकों का ट्रैफिक जाम 2023 के बाद नजर नहीं आएगा. बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने आज दावा किया है कि नवंबर 2023 तक मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा.
 
दरअसल एक एनजीओ ने पर्यावरण के मुद्दे पर कोस्टल रोड से संबंधित सड़क निर्माण और अन्य सुविधाओं के निर्माण का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित याचिकाओं को खारिज कर दिया है. बीएमसी कमिश्नर ने इस फैसले का खुलकर स्वागत किया है और कहा है कि मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट के कम्पलीट होते ही समुद्र के किनारे से पूरी वेस्टर्न मुंबई जुड़ जाएगी. यह सड़क नरीमन प्वाइंट से होकर बोरिवली तक जाएगी फिर इसे आगे चरणबद्ध तरीके से विरार को जोड़ा जाएगा. आगे चलकल ये रोड अलीबाग से भी जुड़ेगी.
 
सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद अब मुंबई के हाजी अली के पास अंडरग्राउंड पार्किंग, साइकल और जॉगिंग ट्रैक, खाली जगहों पर गार्डन, समुद्री तटों पर प्रोमोनेड और बटरफ्लाई पार्क का निर्माण किया जा सकेगा. बीएमसी ने बताया है कि कोस्टल रोड प्रोजेक्ट 14 हजार करोड़ रुपये की है. मुंबई में कोस्टल रोड बन जाने के बाद ट्रैफिक जाम से निपटने में बडी मदद मिलेगी.