मुंबई-दिल्ली सहित 13 शहरों में 5G सर्विस शुरू

प्रधानमंत्री मोदी ने किया शुभारंभ : देश के लिए ऐतिहासिक दिन व उपलब्धि बताया

    02-Oct-2022
Total Views |

5g
 
 
 
 
मुंबई, नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (वार्ता, वि.प्र.)
 
मुंबई-पुणे दिल्ली सहित देश के 13 शहरों में ऐतिहासिक 5G सर्विस शुरू हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया. मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बटन दबाकर देश में 5G सेवा लांच की. अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि 5G लांचिग देश के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि व दिन है. 5G के जरिए भारत तरक्की का नया कीर्तिमान बनाएगा. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अभूतपूर्व बुलंदी हासिल करेगा. हर घर इंटरनेट हमारी सरकार का सपना है.
 
मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5G सेवा शुरू करेगी. दुनिया की तुलना में हम देश को सस्ती सेवा देंगे. इससे व्यापार- उद्योग, कृषि सहित हर क्षेत्र में क्रांति का आगाज होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देश में 5 जी सेवाओं की शुरूआत की और इस दौरान उन्होंने 5 जी आधारित उत्पादों का अवलोकन भी किया. इसके साथ ही देश के 13 शहरों में 5 जी सेवाओं की शुरूआत हो रही है. प्रधानमंत्री ने राजधानी के प्रगति मैदान में शनिवार से चार दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का भी शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने 5जी की शुरूआत के लिए देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतीयों को 5जी के तौर पर एक शानदार उपहार मिला है. 5जी, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है. 5जी, अवसरों के अनंत-आकाश की शुरुआत है.
 
 
5g
 
 
उन्होंने कहा कि नया भारत, टेक्नोलॉजी का सिर्फ उपभोक्ता बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नोलॉजी के विकास में, उसके क्रियानव्यन में सक्रिय भूमिका निभाएगा. भविष्य की वायरलेस टेक्नोलॉजी को डिजाइन करने में, उससे जुड़े विनिर्माण में भारत की बड़ी भूमिका होगी. मोदी ने कहा कि 2 जी, 3 जी, 4 जी के समय भारत टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा. लेकिन 5जी के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है. 5जी के साथ भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नोलॉजी में वैश्‍विक मानक तय कर रहा है. उन्होंने डिजिटल इंडिया का उल्लेख करते हुए कहा कि कुछ लोग समझते हैं कि यह सिर्फ एक सरकारी योजना है. लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, यह देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है. इस विजन का लक्ष्य है उस प्रौद्योगिकी को आम लोगों तक पहुंचाना जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करे.
 
 5G के कारण नई क्रांति होगी : सीएम एकनाथ
 
5g
 
शिंदे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 1 अक्टूबर को दिल्ली से 5G इंटरनेट सेवा लांच की. इसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि, 5G लांचिंग के कारण एक नई क्रांति होगी. शुरूआत में यह सेवा भारत के चुनिंदा शहरों में शुरू की जाएगी. जिसमें मुंबई, पुणे और पनवेल शहर शामिल हैं. यह राज्य के लिए गौरव की बात है. इस कारण शिक्षा का स्तर ऊंचा होने में भी सहायता मिलेगी. ऑनलाइन पर जो कुछ सिस्टम है उसके अपडेट और अपग्रेड होने के लिए मदद होगी. हमारा देश विकास की ओर बढ़ रहा है.