चॉइस नंबर हेतु चुकाने होंगे दुगने दाम

राज्य सरकार ने शुल्कों में बढ़ोतरी की, नोटिफिकेशन जारी

    02-Oct-2022
Total Views |
 
vip
 
 
पिंपरी, 1 अक्टूबर (आ.प्र.)
 
अब आरटीओ ऑफिस में नए वाहनों के लिए अपने पसंदीदा या फैंसी नंबर लेना और भी महंगा हो गया है. राज्य सरकार ने चॉइस नंबर्स के शुल्कों में बढ़ोतरी कर दी है. इसका नोटिफिकेशन जारी हो गया है और इसे आगामी 30 दिनों में लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके बाद चॉइस नंबर्स के शुल्क बढ़ने की संभावना है. अब वाहन चालकों को चॉइस नम्बर्स के दुगने दाम चुकाने होंगे. इस शुल्क बढ़ोतरी की मार वाहन चालकों की जेब पर पड़ेगी. गृह विभाग द्वारा 15 सितंबर को चॉइस नंबर्स के बारे में नई अधिसूचना जारी की गई थी. इस अधिसूचना में चॉइस नंबर लेने की मौजूदा प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं. इस बदलाव के अनुसार अब से चॉइस नंबर्स का वितरण या लेने का आवेदन ट्रैफिक पोर्टल पर ऑनलाइन किया जा सकेगा.
इस के अनुसार पुणे, मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, ठाणे, संभाजी नगर, रायगढ़, नागपुर, कोल्हापुर, नासिक आदि शहरों में फोर व्हीलर्स के लिए ‘0001` नंबर लेने के इच्छुकों को अन्य शहरों की तुलना में एक लाख रुपए अधिक चुकाने होंगे. एक ही नंबर के लिए एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर आरटीओ ऑफिस द्वारा उस नंबर को नीलाम किया जाएगा. इसके लिए बैंक का डीडी और अन्य डाक्यूमेंट्स पेश करने होंगे. पहले लघुत्तम शुल्क साढ़े सात हजार था.
शुल्क और सीरीज के अंतिम नंबर से एक हजार से अधिक वाले किसी भी फोर व्हीलर नंबर के लिए पहले साढ़े सात हजार शुल्क देना होता था. अब इसके लिए 15 हजार चुकाने होंगे. काफी लोग मामा, अण्णा, दादा आदि नाम तैयार होने वाले नंबर लेना पसंद करते है. कई लोग बर्थडेट्स या अपना लकी नंबर लेना पसंद करते हैं. जिसके लिए वह कोई भी दाम चुकाने को तैयार रहते हैं.