भारतीय हाॅकी टीम ने छह साल बाद ऑस्ट्रेलिया काे हराया

    01-Dec-2022
Total Views |
 
 
 
 

Hockey 
भारतीय पुरुष हाॅकी टीम ने आखिरी मिनट में गाेल दागकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचाें की शृंखला का तीसरा टेस्ट बुधवार काे 4-3 से जीत लिया.मैच के तीसरे क्वार्टर के अंत तक भारत 2-1 से पिछड़ा हुआ था, लेकिन चाैथे क्वार्टर की शुरुआत में ही अभिषेक के गाेल से टीम ने मैच में वापसी की. स्काेर 2-2 पर बराबर हाेने के बाद जब मैच में सिर्फ चार मिनट बचे थे, तब शमशेर ने पेनल्टी काॅर्नर पर गाेल करके भारत काे एक गाेल की बढ़त दिला दी.इसके अगले ही मिनट में ऑस्ट्रेलिया काे भी पेनल्टी काॅर्नर मिला. लेकिन गाेलकीपर पीआर श्रीजेश ने शानदार प्रयास से उन्हें स्काेर नहीं करने दिया. मैच में जब सिर्फ 75 सेकंड बचे थे, तब ऑस्ट्रेलिया ने एक और पेनल्टी काे गाेल में तब्दील करके स्काेर 3-3 से बराबर कर लिया, लेकिन आखिरी मिनट में आकाश के गाेल ने भारत की जीत दिला दी.
 
सा 2016 के बाद यह भारत की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है. इससे पहले भारत ने 2016 में खेले गये पहले हाॅकी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया काे 3-2 से हराया था. सीरीज में पहले दाे मैच हारने के बाद भारत ने यह मुकाबला जीतकर पांच मैचाें की सीरीज में खुद काे बरकरार रखा है.सीरीज का चाैथा मैच शनिवार काे खेला जायेगा. भारत ने कराे या मराे के इस मुकाबले में संयम भरी शुरुआत की और हरमनप्रीत के गाेल से 12वें मिनट में ही बढ़त भी दिला दी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पास सातवें मिनट में गाेल करने का माैका ,लेकिन वह भारतीय गाेलकीपर कृष्णा बहादुर पाठक काे पार नहीं कर सके. हरमनप्रीत ने पांच मिनट बाद मिले पेनल्टी काॅर्नर काे दिशा देते हुए ऑस्ट्रेलियाई गाेलकीपर जाेहन डस्ट काे छकाकर गेंद काे नेट में डाल दिया.ऑस्ट्रेलिया के लिये 20वें मिनट में भी एक माैका बना, लेकिन पाठक की जगह आये अनुभवी गाेलकीपर पीआर श्रीजेश ने उन्हें स्काेर बराबर करने से राेक दिया.
 
कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया ने पेनल्टी काॅर्नर पर श्रीजेश काे चुनाैती दी, लेकिन श्रीजेश ने अपने पूरे शरीर का प्रयाेग कर तीन बार गेंद काे राेका.एक गाेल से पिछड़ने के बाद भारत काे चाैथे क्वार्टर की शुरुआत में ही सफलता की जरूरत थी, जाे उन्हें अभिषेक ने दिलाई. आखिरी क्वार्टर के दूसरे ही मिनट में भारत काे पेनल्टी मिली जिसपर अभिषेक ने हरमनप्रीत की मदद से गाेल करके मैच काे राेमांचक बना दिया. भारत ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाया, जिसके नतीजे में उन्हें एक और पेनल्टी काॅर्नर मिला. जुगराज ने गाेल पर निशाना लगाया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई गाेलकीपर ने राेक लिया.