गुजरात की 89 सीटाें के 788 उम्मीदवाराें का भाग्य ईवीएम में बंद

    02-Dec-2022
Total Views |
 
 
 
Voter
भारी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान संपन्न; इस बार ‘आप’ के मैदान में उतरने से त्रिकाेणीय मुकाबला गुरुवार काे गुजरात की 89 सीटाें के लिए 788 उम्मीदवाराें का भाग्य ईवीएम में बंद हाे गया. भारी सुरक्षा के बीच पहले चरण में 60.47% मतदान हुआ. इस बार ‘आप’ के चुनाव मैदान में उतरने से त्रिकाेणीय मुकाबला हाे गया है. पिछले चुनाव में मिली सीटाें से उत्साहित कांग्रेस ने सीटें बढ़ाने के लिए जी ताेड़ काेशिश की है. वहीं, भाजपा ने अपनी पूरी ताकत झाैंक दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर काे हाेगा. जबकि गुजरात और हिमाचल प्रदेश का चुनाव परिणाम 8 दिसंबर काे घाेषित हाेगा. पूरे देश की नजरें रिजल्ट पर टिकी हुई हैं.
 
विस्तार से प्राप्त खबराें के अनुसार, मतदान के दाैरान 19 जिलाें के 13,065 मतदान केंद्राें की लाइव वेबकास्टिंग की गई. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, गुजरात में विधानसभा चुनाव के दाैरान मतदान प्रक्रिया पर पैनी नजर रखने के लिए राज्य के 50 प्रतिशत से ज्यादा मतदान केंद्राें की लाइव वेबकास्टिंग की गई. पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्राें पर मतदान हुआ. विद्या समीक्षा केंद्र से्नटर-19 गांधी नगर में राज्य स्तरीय माॅनिटरिंग रूम स्थापित किया गया है. जहां से इन मतदान केंद्राें पर कड़ी नजर रखी गई. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वाेटिंग गुरुवार शाम 5 बजे पूरी हाे गई. वाेटिंग की शुरुआत धीमी रही, जिसने 12 बजे के बाद कुछ रफ्तार पकड़ी. लेकिन, अनुमान के अनुसार मतदान का प्रतिशत कम ही रहा. मतदान केंद्र 5 बजे बंद हाे गए, लेकिन कैंपस के अंदर माैजूद मतदाताओं की वाेटिंग पूरी कराई गई.
 
सुबह से ही कई स्थानाें पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई थीं. उत्साह से भरे वृद्ध, महिलाओं एवं युवा पहले वाेट देने की हाेड़ में सुबह 8 बजे से पहले ही कतार में लगे दिखाई दिए. कांग्रेस नेता परेश धानानी साइकिल पर गैस सिलेंडर लेकर मतदान करने आए. गुजरात के मंत्री पूर्णेश माेदी ने सूरत में, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने सूरत में और पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी राजकाेट में सुबह 8 से 9 बजे के बीच मतदान किया. मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने नवासारी में पत्नी के साथ वाेटिंग की. केंद्रीय मंत्री पुरषाेत्तम रुपाला ने मतदान से पहले मंदिर में दर्शन किए. क्रिकेटर रवींद्र जाडेजा की पत्नी रीवाबा जाडेजा ने भी मतदान किया. उल्लेखनीय है कि पिछली बार पाटीदार, दलित आंदाेलन और किसानाें के गुस्से के कारण भाजपा काे साैराष्ट्र और कच्छ में कड़ी चुनाैतियाें का सामना करना पड़ा था. यहां पिछली बार कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा था.