उत्तराखंड: बीजेपी के घाेषणापत्र में सभी वर्गाें काे लुभाने का प्रयास

    10-Feb-2022
Total Views |
 
 
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी द्वारा जारी दृष्टिपत्र में कहा- इसमें प्रदेश के विकास की दृष्टि
 

BJP 
 
उत्तराखंड में आसन्न आम विधानसभा चुनावाें के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार काे अपना घाेषणापत्र (दृष्टिपत्र) जारी किया. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने जनता काे समर्पित इस दृष्टिपत्र में लगभग सभी वर्गाें काे लुभाने का प्रयास किया है.गड़करी ने कहा कि भूमि पर अवैध कब्जे राेकने के लिए हम भू-कानून लाएंगे. पूर्व सैनिकाें के कल्याण की दिशा में काम किया जाएगा. जनरल बिपिन रावत की याद में पूर्व सैनिक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट बनाया जाएगा, जिसमें पांच लाख तक की सुविधा हाेगी.
हम केंद्र के 6000 के साथ ही राज्य सरकार से 6000 मिलाकर किसानाें काे 12000 रुपए देंगे.केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम राज्य में बागवानी के लिए 500 कराेड़ और डेयरी के लिए 500 कराेड़ रुपए देंगे.
 
गढ़वाल के चार धाम की तरह कुमाऊं के मानस खंड मंदिर मिशन माला के तहत मंदिराें काे व्यवस्थित करेंगे. मिशन मायापुरी के तहत हरिद्वार काे आस्था और अध्यात्म का केंद्र बनाएंगे. गरीब घर और गरीब महिलाओं काे साल में तीन गैस सिलिंडर फ्री देंगे.
हरिद्वार के सांसद और घाेषणा पत्र सुझाव समिति के अध्यक्ष रमेश पाेखरियाल निशंक ने इससे पहले दृष्टिपत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमने 70 विधानसभा में 70 एलईडी रथ के माध्यम से 70 सुझाव पेटिका भेजीं. प्रदेशभर से सुझाव आए.इसके बाद हमने सभी जिलाें में बात की.हमने 13 जिलाें में जाकर सबकी राय ली. महिला, नाैजवान सबकी बात क हमने इसमें रखा है. कई राजनीतिक दल कमरे में बैठकर बनाते हैं, हमारा कमरे वाला घाेषणापत्र नहीं है. उन्हाेंने कहा कि यह जनता के बीच जाकर जनता के लिए बनाया गया घाेषणापत्र है. हमने 2017 के घाेषणापत्र काे पूरा किया है.
 
हमने अपना घाेषणापत्र पूरे सुझाव लेने के बाद तैयार किया है. हमारा दृष्टिपत्र जनता की भावनाओं काे पूरा करेगा.निशंक ने कहा कि बीपीएल परिवाराें की महिला मुखिया काे 2000 रुपये प्रतिमाह के साथ उस परिवार के बच्चाें काे 1000 रुपये प्रतिमाह अलग से दिया जाएगा. महिला स्वयं सहायता समूहाें े लिए 500 कराेड़ की निधि रखी जाएगी. सचल चिकित्सालय शुरू किए जाएंगे, जिसमे सभी सुविधाएं हाेंगी.वहीं माेबाइल अस्पतालाें में जन औषधि में 190 से बढ़ाकर 400 दवाइयां तक दी जाएंगी. इसके अलावा, असंगठित मजदूराें काे 6000 की पेंशन और पांच लाख का दुर्घटना बीमा किया जाएगा.
 
भाजपा के इस दृष्टिपत्र में वादा किया गया है कि चार धाम परियाेजना का विस्तार किया जाएगा. माेक्षदा तीर्थ यात्रा याेजना में वरिष्ठ नागरिकाें काे 10,000 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी.हरिद्वार काे याेग की अंतर्राष्ट्रीय राजधानी बनायी जायेगी. यहां वेद पाठशालाओं के लिए एक कराेड़ रुपए दिए जाएंगे. पुलिस बल का उन्नतीकरण कर कानून व्यवस्था में सुधार किया जाएगा.स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते हए प्रत्येक जिले में मेडिकल काॅलेज, सचल चिकित्सालय व डायलिसिस केंद्र खाेले जाएंगे.दृष्टिपत्र में घाेषणा की गई है कि किसानाें काे 8000 रुपए सहायता राशि दी जाएगी. हर ब्लाॅक में किसान मंडी खाेली जाएगी. लव जिहाद पर राेक लगेगी और महिला थानाें की संख्या दाेगुनी हाेगी.