आज उत्तराखंड में 150 आदर्श व 100 सखी बूथाें पर हाेगा मतदान

    14-Feb-2022
Total Views |
 
 

voting 
 
मतदान में राज्य चुनाव आयाेग ने की जेंडर समानता व महिलाओं की भागीदारी की पहल उत्तराखंड में साेमवार (14 फरवरी) काे पांचवीं विधानसभा चुनावाें के लिये हाेने वाले मतदान के लिए चुनाव आयाेग के निर्देश पर 150 ‘आदर्श’ पाेलिंग बूथ और 100 ‘सखी’ पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं.राज्य निर्वाचन आयाेग के सूत्राें के अनुसार, जेंडर समानता व महिलाओं की निर्वाचन में भागीदारी निर्धारित करवाने के उद्देश्य से समस्त महिला प्रबंधित मतदान केन्द्राें पर सखी पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं. इन केन्द्राें में चुनाव के दाैरान समस्त मतदान स्टाफ, पुलिस व सुरक्षाकर्मी महिला ही तैनात किये गये हैं. पर्दानशीन (बुर्काधारी) महिलाओं के लिये विशेष व्यवस्था की गयी है.
 
इनकी शिनाख्त व उंगली में अमिट स्याही का प्रयाेग मतदान अधिकारी द्वारा उनकी सामाजिक भावना, गाेपनीयता एवं शिष्टता काे ध्यान में रखकर किया जायेगा.पहली बार इन चुनावाें में गर्भवती महिलाओं के लिये विशेष ताैर पर आराम कक्ष बनाया गया है. साथ ही, इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि उन्हें लाइन में न खड़ा हाेना पड़े. राज्य में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक सखी पाेलिंग बूथ स्थापित किया गया है. इसके अलावा 30 और सखी पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं. इनमें उत्तरकाशी व चमाेली जिले में तीन-तीन, रुद्रप्रयाग,बागेश्वर व चम्पावत में दाे-दाे, टिहरी, अल्माेड़ा एवं पाैड़ी गढ़वाल में छह-छह, देहरादून में 18, हरिद्वार में 19, पिथाैरागढ़ में चार, नैनीताल में 12 और ऊधमसिंह नगर जिले में 17 सखी पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं.
 
इसके अलावा, राज्य में 150 आदर्श पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं. इनमें उत्तरकाशी व चमाेली जिले में छह-छह, रुद्रप्रयाग एवं चम्पावत में पांच-पांच, टिहरी, पाैड़ी गढ़वाल और अल्माेड़ा में 10-10, देहरादून में 23, हरिद्वार में 24, पिथाैरागढ़ में आठ, बागेश्वर में पांच, नैनीताल में 17 और ऊधमसिंह नगर जिले में 21 आदर्श पाेलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं. आदर्श पालिंग बूथ तीन मानकाें के अनुरूप स्थापित किये गये हैं. भवन व सुविधाओं की भाैतिक संरचना, पंक्ति प्रबंधन में सुधार और मतदान कर्मियाें व स्वयंसेवकाें का उचित व्यवहार.आदर्श पाेलिंग बूथ में भवन व सुविधाओं की भाैतिक संरचना के तहत सुनिश्चित किया गया है कि भवन अच्छी दशा में साफ-सुथरी दीवाराें की पुताई के साथ निर्वाचन सम्बन्धी संदेश के रूप में वाॅल पेंटिंग की गई हाे.