ESIC कार्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन जारी

15 मई तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे

    13-May-2022
Total Views |
 
ESIC
 
  
बिबवेवाड़ी, 12 मई (आ.प्र.)
 
बिबवेवाड़ी स्थित कामगार राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के निगम मुख्यालय एवं इसके अधीनस्थ कार्यालयों में 15 मई तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. इसी क्रम में ईएसआईसी के बिबवेवाड़ी स्थित उपक्षेत्रीय कार्यालय में 9 मई को स्वच्छ संस्था के सहयोग से एक संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्वच्छ टीम की प्रतिनिधि मुग्धा आठवले द्वारा कर्मचारियों को कार्यालय व घरों में उत्सर्जित कूड़े के विभिन्न प्रकार एवं उनके उचित प्रबंधन व उत्सर्जन के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया.
आठवले ने बताया कि अलगअलग प्रकार के कचरे को अलगअलग तरीके से उत्सर्जित करना आवश्‍यक है, ताकि उनकी रीसाइक्लिंग, डीकम्पोस्टिंग व डिस्कार्डिंग की जा सके. साथ ही, लैंड फिल्स से बचने के लिए भी इनका उचित प्रबंधन आवश्‍यक है. पर्यावरण की शुद्धता बनाए रखने के लिए यूज एंड थ्रो कप एवं प्लेट इत्यादि का उपयोग कम करने तथा रिड्यूस, रिसाइकल व रीयूज करने पर जोर दिया. इसी कड़ी में 11 मई को स्वच्छता पर मार्गदर्शन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पुणे महानगरपालिका के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग की अध्यक्षा व उपायुक्त आशा राउत व उनकी सहयोगी डॉ. केतकी घाटगे उपस्थित थीं.
डॉ. घाटगे ने बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सेग्रिगेशन (पृथक्करण) महत्वपूर्ण है, जिसमें किसी भी व्यक्ति द्वारा केवल 2 मिनट का समय दिया जाना अपेक्षित है. छोटे बच्चों में वेस्ट सेग्रीगेशन की आदत कम उम्र से ही डालने पर भविष्य में इसका बड़ा परिवर्तन दिखाई देगा. कार्यालय प्रमुख व उप निदेशक (प्रभारी) हेमंत कुमार पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि कोई भी देश यदि स्वच्छ है तो उसमें वहां के नागरिकों का बड़ा योगदान है. स्वच्छता भारत सरकार का विजन व हमारा मिशन है. स्वच्छता पखवाड़े के दौरान निगम के सभी मुख्य व अधीनस्थ कार्यालयों में स्वच्छता हेतु विभिन्न अभियान किये गए, जिसके अंतर्गत रिकॉर्ड की छंटाई, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की स्वच्छता, परिसर की स्वच्छता व वृक्षारोपण जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया