कॉमर्शियल ईवी वाहनों का पुणे में PMI का सबसे बड़ा कारखाना

चाकण एमआईडीसी में 2023 तक 2,500 इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल वाहन बनाने की योजना

    16-May-2022
Total Views |

PMI 
 
 
चाकण, 15 मई (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक बस निर्माता PMI अब पुणे के चाकण में अपनी सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग कारखाना स्थापित कर रही है. कंपनी की ओर से यह घोषणा की गई. चाकण एमआईडीसी में करीब 35 एकड़ क्षेत्र में फैक्ट्री स्थापित की जाएगी और इसमें करीब 1500 कर्मचारी काम करेंगे. यह फैक्ट्री अगस्त 2023 तक चालू हो जाएगी. सालाना 2,500 इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल व्हीकल्स बनाने की क्षमता वाला प्लांट अक्टूबर 2023 से कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करेगा. यह फैक्ट्री विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक ट्रकों का विस्तृत उत्पादन करने में सक्षम होगी.
पीएमआई के दिल्ली एनसीआर प्लांट में सालाना 1,500 इलेक्ट्रिक बसें बनाने की क्षमता है. अब पुणे में विस्तार के साथ, पीएमआई की कुल वार्षिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 4,000 इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन हो जाएगी.
 
कंपनी के प्रबंध निदेशक सतीश कुमार जैन ने कहा, सरकार के ‘मेक-इन-इंडिया` और ‘मेक-फॉर-इंडिया` में योगदान देकर एक विश्‍व-अग्रणी इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन उद्योग बनना हमारा सपना है. यह कारखाना हमारे सपने को पूरा करने में मदद करेगा. हमारा दृढ़ वेिशास है कि स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाणिज्यिक वाहन स्थायी गतिशीलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा कि, PMI के 500 इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन 95 लाख हरित किलोमीटर की दूरी तय करते हैं.