एच. वी. देसाई हॉस्पिटल को ‘पुणे प्रिस्टिन परिवर्तन पुरस्कार`

नवी पेठ स्थित पत्रकार भवन में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. अनिल परमार के हाथों सम्मानित

    16-May-2022
Total Views |
 
PRESTINE
 
 
पुणे, 15 मई (आ. प्र)
 
एच. वी. देसाई आई हॉस्पिटल को पुणे-प्रिस्टिन परिवर्तन पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया गया. रविवार (15 मई) को नवी पेठ स्थित पत्रकार भवन में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. अनिल परमार के हाथों पुरस्कार प्रदान किया गया. एच. वी. देसाई आई हॉस्पिटल की ओर से अध्यक्ष राजेश शहा व एक्जीक्युटिव डायरेक्टर परवेज बिलिमोरिया ने यह पुरस्कार स्वीकारा. एच. वी. देसाई हॉस्पिटल पुणे स्थित पुणे अंध जन मंडल (पीबीएम) संस्था का देश के अग्रणी हॉस्पिटलों में से एक हॉस्पिटल है. इस हॉस्पिटल की स्थापना सन 2000 में मोहम्मदवाड़ी-हड़पसर में की गई थी.
\यह नेत्र हॉस्पिटल देश का अग्रणी हॉस्पिटल है, साथ ही यह पश्‍चिम महाराष्ट्र का सबसे बड़ा नेत्र हॉस्पिटल है. इस हॉस्पिटल में अब तक 60 लाख से अधिक लोगों का टेस्ट किया गया है और 6 लाख से अधिक मरीजों की सर्जरी की गई हैं. इनमें से 4 लाख से अधिक सर्जरी मुफ्त की गई है. उत्तर पश्‍चिम महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके में नेत्र सेवा देने के उद्देश्‍य से 2007 में एच. वी. देसाई हॉस्पिटल की एक शाखा नंदुरबार में कांता लक्ष्मी शहा नेत्र रूग्णालय नाम से शुरू की गई.
इस हॉस्पिटल ने आज तक 7 लाख से अधिक मरीजों के टेस्ट किए हैं और 55 हजार से अधिक ऑपरेशन किए हैं. साथ ही भविष्य में सोलापुर में एच. वी. देसाई हॉस्पिटल की तरह की अत्याधुनिक नेत्र हॉस्पिटल बनाने की योजना है, यह जानकारी राजेश शहा ने दी. पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के लिए डॉ. अनिल परमार, संदीप बेलवणकर, प्रताप देशमुख, पुणे अंधजन मंडल के ट्रस्टी, पदाधिकारी, रोटरी क्लब के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे.