व्यायाम के दौरान नियमों के पालन से अस्थि-बंधन की चोटों से होता है बचाव

साईश्री हॉस्पिटल के एमडी व चीफ रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सर्जन और स्पोर्ट्‌स इंज्यूरी स्पेशलिस्ट डॉ. नीरज आडकर की सलाह

    07-May-2022
Total Views |
 
aadakar
 
डॉ. नीरज आडकर
चीफ रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सर्जन
और स्पोट्‌‍र्स इंज्यूरी स्पेशालिस्ट
डीपी रोड, औंध, पुणे 411007
फोन :  020-67448600/25888600
मोबा : 9689930608/12
web : www. saishreehospital.org
 
 
अपने रोजमर्रा के जीवन में मांसपेशियों का नियमित इस्तेमाल होता है, इसलिए उनको स्वस्थ रखना जरूरी होता है. व्यायाम के जरिए यह संभव होता है. लेकिन व्यायाम भी सावधानी बरतकर करना चाहिए, वर्ना मांसपेशियोंं व ज्वाइंट का नुकसान होकर चोटें आ सकती हैं. इस बारे में पूछे गए कुछ सवालों के विस्तृत जवाब पुणे स्थित साईश्री हॉस्पिटल के संचालक और स्पोर्ट्स इंजुरी विशेषज्ञ डॉ. नीरज आडकर ने दिए हैं.
 
अक्सर हम यह सुनते हैं कि घुटनों के ज्वाइंट  और अस्थि-बंधनों  की सुरक्षा के लिए पैरों की मांसपेशियां मजबूत होना जरूरी होता है. लेकिन जिम में जाने वाले लोग मांस-पेशियों के फटने से परेशान होने की शिकायतें करते हुए दिखाई देते हैं. मांसपेशियों के मजबूत रहने के लिए क्या करना चाहिए? मांसपेशियों की चोटों के लिए क्या सर्जरी जरूरी होती है?
 
उत्तर : अगर आप व्यायाम के लिए पहली बार जिम जा रहे हैं, तो हल्के वजन उठाने से शुरूआत करें और उसे अधिक बार दोहराना (Repetitions) चाहिए. आप पहली बार व्यायाम की शुरूआत करने वाले हों या नियमित व्यायाम करने वाले, वॉर्म-अप व स्ट्रेचिंग का समावेश आपके व्यायाम के टाइमटेबल में होना ही चाहिए. व्यायाम के नियम या शिष्टाचार (protocols) और स्टेप्स (steps) का पालन सही ठंग से नहीं किया तो चोटें आती हैं. साथ ही व्यायाम करने वाले व्यक्ति को अपनी क्षमता और वजन उठाने की मर्यादा का एहसास होना जरूरी होता है. अपनी क्षमता से थोड़ा ज्यादा प्रयास किया जा सकता है; लेकिन अगर आपकी क्षमता 50 पाउंड उठाने की है तो आपकी 200 पाउंड उठाने DH कोशिश गलत होगी. मांसपेशियों की अधिकांश चोटें दवाइयोंं व बर्फ के सेंक के इस्तेमाल से ठीक की जा सकती हैं. सर्जरी की जरूरत कभी-कभार ही होती है.
 
मेरे दाएं घुटने के अस्थि-बंधन की सर्जरी की सलाह मुझे दी गई थी, लेकिन सर्जरी कराने को लेकर मुझे थोड़ा डर लग रहा है. क्या चलने से घुटनों के अस्थि-बंधनों को नुकसान पहुंच सकता है? चलने के दौरान मुझे दर्द नहीं होता, लेकिन सावधानी बरतने के लिए मैं यह सवाल पूछ रहा हूं.
 
उत्तर : आपके घुटने के कौन से अस्थि-बंधन को चोट पहुंची है, उस पर यह बात निर्भर करती है. अगर आपके डॉक्टर ने आपको सर्जरी की सलाह दी है तो यह ‘कम्प्लीट टीयर कॉजिंग इन्स्टेबिलिटी (Complete tear causing instability) चोट हो सकती है. इस तरह की चोटों में नियमित एक्टिवीटिज करने के दौरान या चलने के दौरान दर्द होता है. घुटनों के जोड़ों की मूवमेंट या किसी खेल के कारण यह चोट बढ़ सकती है. यह और तेज नहीं हो इसलिए चोटिल अस्थि-बंधन पर समय में इलाज करना बेहतर होता है.
 
टखना  घुटने के अस्थि-बंधन की चोट क्या अपने-आप ठीक होती है? चोट ठीक होने के लिए क्या अक्सर सर्जरी की जरूरत होती है?
उत्तर : टखना या घुटने के अस्थि-बंधन की अधिकांश चोटें अपने-आप ठीक हो जाती हैं और कुछ चोटों के मामलों में सर्जरी की जरूरत होती है. इसके लिए चोट का रूप, स्टेबिलिटी या अस्थि-बंधन के पहले आई चोटों के बारे में सोचकर निर्णय लिया जाता है. इस तरह विभिन्न बातों के बारे में सोचकर डॉक्टर इलाज की दिशा तय करते हैं.
 
टखने में मोच आने पर किस पद्धति से सोना चाहिए? क्या ऐसे व्यक्ति को पैर अक्सर ऊपर रखने की जरूरत होती है?
 
उत्तर : सूजन को कम करने के लिए पहले कुछ दिन पैर को ऊपर रखने की जरुरत होती है. इसके साथ ही बर्फ की सेंक (Ice fomentation) और कॉम्प्रेशन बैंडेज (Compression bandage) के साथ ही जरूरत होने पर हल्की पेन किलर गोलियां देना, यह सूजन कम करने के लिए पर्याप्त होती हैं. 12-15 दिनों के बाद पैर ऊपर रखने की जरूरत नहीं होती है.
 
यह कैसे पता चलता है कि मांसपेशियां फटी हैं और उन्हें ठीक होने में कितना समय लगता है? क्या इसके कुछ विशेष लक्षण हैं?
  
उत्तर : इस प्रश्‍न का उत्तर सिर्फ डॉक्टर ही उचित तरीके से दे सकते हैं, इसलिए आप खुद कोई अंदाजा मत निकालें. दर्द होने पर अचूक डायग्नोस्टिक के लिए डाक्टर से मिलना चाहिए. दर्द होना, यह बात किसी भी चोट का सबसे बड़ा कारण होता है.
 
क्या फिजियोथेरेपी से अस्थि-बंधन का दर्द ठीक हो सकता है या इसके लिए कुछ गैर-सर्जरी  उपाय हैं?
 
उत्तर : अगर कोई पूरी तरह से ठीक नहीं हुई चोट (incomplete injury) या ज्वाइंट में कोई अतिरिक्त चोट नहीं है, तो फिजियोथेरेपी और दवाइयों का उपयोग होता है. लेकिन जटिल चोटों पर कई बार सर्जरी करनी पड़ती है. प्रत्यक्ष टेस्ट और एमआरआई टेस्ट के बाद आपके डॉक्टर सही इलाज करेंगे.
 
जिम में चोटें रोकने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन करना क्या प्रतिबंधात्मक उपाय हो सकता है?
 
उत्तर : जिम में चोटें रोकने के लिए प्रोटीन पाउडर उपयुक्त नहीं होगा, लेकिन मांसपेशिंयों को मजबूत बनाने के लिए उपयुक्त होगा. पाउडर की जगह प्राकृतिक स्त्रोतों से मिलने वाले प्रोटीन लेने का प्रयास करें. व्यायाम या खेल के नियम और पद्धतियों का सही पालन करने पर चोट आदि से बचा जा सकता है, यह बात मैं अक्सर कहता हूं.