पेशेंट को ठीक करने में फिजियोथेरेपिस्ट का होता है महत्वपूर्ण योगदान

साईश्री हॉस्पिटल के एमडी व चीफ रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सर्जन और स्पोर्ट्‌स इंज्यूरी स्पेशलिस्ट डॉ. नीरज आडकर की सलाह

    16-Jul-2022
Total Views |
 
DR
 
डॉ. नीरज आडकर
चीफ रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सर्जन
और स्पोट्‌‍र्स इंज्यूरी स्पेशालिस्ट
डीपी रोड, औंध, पुणे 411007
फोन ः 020-67448600/25888600
मोबा ः 9689930608/12
web : www. saishreehospital.org
 
  
मांसपेशियां व हड्डियों के दर्द में उनकी गंभीरता के अनुसार इलाज किया जाता है. इसमें सर्जरी एक महत्वपूर्ण उपाय होता है. पेशेंट को जल्दी ठीक कराने और उसकी रोजमर्रा की जिंदगी पहले जैसी आसान करने में फिजियोथेरेपिस्ट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से पेशेंट जल्दी ठीक हो सकता है. इस बारे में पूछे गए प्रश्‍नों के विस्तार से उत्तर देकर पुणे स्थित साईश्री हॉस्पिटल के संचालक और स्पोर्ट्स इंजुरी विशेषज्ञ डॉ. नीरज आडकर ने शंकाओं का समाधान किया.
 
 
डॉक्टर, मैं 17 वर्ष का खिलाड़ी हूं. जब भी मुझे कोई जख्म हो जाता है, तो मेरे प्रशिक्षक मुझे फिजियोथेरेपिस्ट के पास जाने के लिए कहते हैं. फिजियोथेरेपिस्ट वाकई में क्या करते हैं?
 
उत्तर : पेशेंट को स्वस्थ कराने की प्रक्रिया (Rehabilation) में फिजियोथेरेपिस्ट की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. पेशेंट का इलाज और जख्म गंभीर नहीं होने के लिए उनकी मदद महत्वपूर्ण साबित होती है. जख्म को ठीक करने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट विभिन्न पद्धतियों (Modalities) का उपयोग करते हैं. इसमें मैन्युअल थेरेपी, उपचारात्मक पद्धति (Therapeutic), पानी का इस्तेमाल करके इलाज (Hydrotherapy), एक्यूपंक्चर और अल्ट्रासाउंड आदि पद्धतियां शामिल हैं. अगर आपके प्रशिक्षक आपको फिजियोथेरेपिस्ट के पास जाने के लिए कहते हैं, तो मेरा कहना यह है कि आपको उनकी बात मानकर नजदीकी फिजियोथेरेपिस्ट के पास जाना चाहिए.
 
क्या फिजियोथेरेपी जरूरी है? क्या यह पेशेंट के लिए उपयुक्त होती है?
 
उत्तर : पेशेंट का दर्द कम कर उसकी शारीरिक गतिविधियां आसान करने के लिए ही फिजियोथेरेपिस्ट कार्यरत होते हैं, यह बात समझना जरूरी है. उनका यह काम बेहद महत्वपूर्ण होता है, यह सिद्ध हुआ है. विभिन्न बीमारियों में फिजियोथेरेपी बहुत ही उपयुक्त होती है और इसके लिए इन्वेसिव टेक्नोलॉजी या हानिकारक (Harmful) दवाइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता.
 
मुझे डॉक्टर के पास जाने से डर लगता है. अन्य इलाजों की तरह क्या फिजियोथेरेपी भी दर्दनाक होती है?
 
उत्तर : फिजियोथेरेपी से किसी भी तरह का दर्द नहीं होता और यह पूरी तरह से सुरक्षित होती है. फिजियोथेरेपी के कारण गहरे ऊतक (Deep tissue) कार्यरत होते हैं और इस इलाज के सेशन के बाद दर्द (Soreness) से थोड़ा आराम मिलता है. ठीक होने के लिए कभी-कभी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इस बात का ध्यान रखना चाहिए.
 
क्या जिम के व्यक्तिगत प्रशिक्षक की तरह फिजियोथेरेपिस्ट काम करते हैं?
 
उत्तर : फिजियोथेरेपिस्ट व्यक्तिगत प्रशिक्षक की तरह नहीं होते. उनके काम का प्रशिक्षण 4-5 वर्ष चलता है और उम्रभर वह सीखते ही रहते हैं. विभिन्न चिकित्सकीय अवस्थाओं की गतिविधियां और कार्य के वह विशेषज्ञ होते हैं. कई मामलों में व्यक्तिगत प्रशिक्षक के पास सिर्फ एक प्रमाण-पत्र होता है. यह प्रशिक्षक आमतौर पर ताकत और स्थिति पर ध्यान देते हैं और वे फिजियोथेरेपिस्ट के मार्गदर्शन में काम करते हैं.
 
मेरे पिता के नितंब बदलाव की सर्जरी  हाल ही में हुई है. हॉस्पिटल में भर्ती होने पर उन्होंने फिजियोथेरेपी ली थी. लेकिन क्या डिस्चार्ज के बाद भी उन्हें फिजियोथेरेपी की जरूरत है?
 
 उत्तर : सर्जरी के बाद ठीक होने (Healing) का समय व्यक्ति के अनुसार उस पर निर्भर होता है. ज्वाइंट रिप्लेसमेंट की सर्जरी के बाद ज्वाइंट और मांसपेशियों की ताकत पहले जैसी होने के लिए व्यायाम उपयुक्त होता है. पेशेंट के ताकत की और मूवमेंट के क्षमता की जानकारी फिजियोथेरेपिस्ट को होने से उचित प्रकार का व्यायाम कराया जाता है. यह व्यायाम सीखकर किसी की देखरेख में इसे करें. लेकिन शुरुआत के कुछ दिनों में विशेषज्ञों की देखरेख में यह व्यायाम और मोबिलिटी ड्रिल करना उचित है.
 
डॉक्टर, फुटबॉल खेलने के दौरान मेरे घुटने में जख्म हुआ है. क्या फिजियोथेरेपी से मुझे जल्द आराम मिलेगा?
 
उत्तर : आपको दर्द होता है, इसलिए जल्द ठीक होने की उम्मीद रखना स्वाभाविक है. इस स्थिति में कई लोग जल्द ठीक करने का दावा करने वाले उपायों या दवाइयों की मदद लेते हैं. लेकिन इससे कुछ पल के लिए आराम लगता है. दर्द कम करने के लिए दवाइयां लेनी पड़ती हैं. लेकिन फिजियोथेरेपी में विशेषज्ञ आपके दर्द की गहराई तक जाते हैं. आपके घुटने की स्थिति देखे बिना आपको इलाज की सलाह देना कठिन है. दीर्घकालीन इलाज से दर्द प्राकृतिक और स्थायी रूप से बंद करने का काम फिजियोथेरेपी में किया जाता है. कुछ मामलों में फिजियोथेरेपिस्ट आपको दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं.
 
क्या मैं खुद अपने तरीके से व्यायाम नहीं कर सकता?
 
उत्तर : अधिकांश मामलों में फिजियोथेरेपिस्ट आपको फिजियोथेरेपी के सेशन के दौरान व्यायाम करने के लिए कहते हैं. लेकिन आपने कुछ प्रगति की है या नहीं यह जानने के लिए फिजियोथेरेपी के सेशंस महत्वपूर्ण होते हैं. लेकिन दर्द बंद होने पर या थोड़ी प्रगति होने पर व्यायाम बंद करने की गलती कई लोग करते हैं
 
मैंने अपने स्वास्थ्य के बारे में इंटरनेट पर जानकारी खोजी और दर्द कम करने वाले कुछ उपाय मुझे यूट्यूब पर मिले. क्या मुझे यह व्यायाम करने चाहिए?
उत्तर : ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, इसलिए मैं यह सलाह नहीं दूंगा. उचित टेस्ट किए बिना आपको आपके दर्द का सही कारण नहीं समझेगा. आपके अंदाज से यह अलग हो सकता है. उदाहरण के रूप में देखा जाए तो मिसएलाइंड हिप के कारण घुटने में दर्द होना या पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण कंधे में दर्द होना. घर या गाड़ी की मरम्मत के लिए यूट्यूब अच्छा सोर्स है. लेकिन फिजियोथेरेपी के लिए यह विकल्प नहीं हो सकता.