राष्ट्रपति चुनाव में महाराष्ट्र सहित 14 राज्याें में क्राॅस वाेटिंग

    23-Jul-2022
Total Views |
 
 
असम में 22, MP में 19 क्राॅस वाेट पड़े:17 विपक्षी सांसद भी मुर्मू के फेवर में : विपक्षी एकता काे बड़ा झटका !
 

President 
 
 
देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनने जा रहीं द्राैपदी मुर्मू के चेहरे के आधार पर बीजेपी ने विपक्षी एकता में बड़ी सेंधमारी की है. मुर्मू के पक्ष में 13 राज्याें के 119 विधायकाें के क्राॅस वाेटिंग करने का दावा किया जा रहा है. खासताैर पर उन राज्याें में क्राॅस वाेटिंग ज्यादा हुई है, जहां पर कांग्रेस सत्ता पक्ष या विपक्ष में है. इसके अलावा 17 सांसदाें ने भी इस राष्ट्रपति चुनाव में क्राॅस वाेटिंग की है.2022, 2023 और 2024 में हाेने वाले विधानसभा और लाेकसभा चुनाव के संदर्भ में कांग्रेस के लिए यह खतरे की घंटी है. दिलचस्प यह है कि मुर्मू की जीत के जश्न काे जिस तरह से देशभर में भाजपा मना रही है, यह भी एक बड़ा राजनीतिक मैसेज है.
इन राज्याें में सबसे अधिक क्राॅस वाेटिंग हुई असम : असम में छह फीसदी आबादी आदिवासी समाज की है. राज्य की कई सीटाें पर आदिवासी समाज का प्रभाव है. लगातार दाे टर्म से कांग्रेस यहां विपक्ष में है. विपक्ष के पास यहां 39 विधायक हैं. इसमें से 25 कांग्रेस के है, जबकि 22 विधायकाें ने मुर्मू के पक्ष में क्राॅस वाेटिंग की है.
 
इससे साफ है कि असम के विधायक यशवंत सिन्हा काे प्रत्याशी बनाए जाने से नाराज थे, जिसके कारण उन्हें मजबूर हाेकर क्रास वाेटिंग करना पड़ा. कांग्रेस विधायकाें की इस क्राॅस वाेटिंग के बाद कांग्रेस काे साेचना पड़ेगा.मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटाें में से 47 सीटें आदिवासी समाज के लिए आरक्षित हैं. यहां कांग्रेस और विपक्ष के पास 100 विधायक हैं, जबकि वाेट 79 ही पड़े. भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में 146 वाेट मिले. बताया जा रहा है कि 19 विधायकाें ने क्राॅस वाेट किया है. अगले साल 2023 में यहां विधानसभा के चुनाव भी हाेंगे. इस लिहाज से कांग्रेस लिए यह अच्छा संकेत नहीं है, जबकि भाजपा आदिवासी समाज से राष्ट्रपति बनाने के मामले काे सियासी ताैर पर भुनाने की पूरी काेशिश करेगी. यहां कांग्रेस के लिए बड़ा राज्य है.राजस्थान : राजस्थान की 200 विधानसभा सीटाें में से द्राैपद्री मुर्मू के पक्ष में 75 वाेट पड़े हैं. जबकि, यहां बीजेपी के पास 70 ही विधायक हैं. ऐसे में पांच वाेट अतिरिक्त मिले हैं. इसमें से तीन ताे नागाैर से सांसद हनुमान बेनीवाल की पार्टी 5/3 के है.