हादसों को रोकने के लिए अंडर रिपेयर मुंबई-गोवा हाईवे पर तैनात किए जाएंगे होमगार्ड

    08-Aug-2022
Total Views |
 
 
home guards
 
मुंबई, 8 अगस्त (वि.प्र.) - राज्य में फोर-लेन मुंबई-गोवा राजमार्ग जैसे विभिन्न स्थानों पर मरम्मत का काम जारी है। यहां कोई दुर्घटना न हो इसलिए विभिन्न दुर्घटना संभावित स्थानों पर 147 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. यह आगामी त्यौहारों के मौसम को ध्यान में रखते हुए किया गया है, विशेष रूप से कोंकण बेल्ट में, जिसके माध्यम से राजमार्ग गुजरता है, जहां सड़क पर आगे बहुत ज्यादा यातायात दिखाई देगा.
 
एक अधिकारी के मुताबिक, एक अगस्त से तीन महीने की अवधि के लिए हमने राजमार्ग पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए इन स्थानों पर होमगार्ड लगाने का फैसला किया है. राजमार्ग पर मरम्मत का काम एक दशक से अधिक समय से चल रहा है लेकिन अभी भी ऐसे स्थान हैं जहां बड़े गड्ढे हैं और सड़क की गुणवत्ता खराब है. अधिकारी ने कहा कि विशेष रूप से गोकुलाष्टमी और गणेश चतुर्थी त्योहारों को देखते हुए, जो इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मनाए जाते हैं, होमगार्ड की तैनाती राजमार्ग के कोंकण बेल्ट को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है.
 
महाड, पलासपे, वकान, महाड, काशीदी, चिपलून, हाटखंबा और कासल में राजमार्ग के किनारे कुल सात राजमार्ग यातायात पुलिस चौकियां हैं. अधिकारी ने कहा, "हमने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत 21 होमगार्डों की तैनाती के साथ प्रत्येक चौकी पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी." इन चौकियों पर 24 घंटे अतिरिक्त होमगार्ड के जवान मौजूद रहेंगे.
 
अधिकारी ने कहा कि मानसून के दौरान, राजमार्ग पर भूस्खलन का भी डर है और इसलिए, इस समय मदद के लिए अधिक संख्या में कर्मियों का होना महत्वपूर्ण होगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि राजमार्ग के किनारे 11 स्थानों पर मरम्मत का काम एक साल में पूरा हो जाएगा.