मनपा बिल्डिंगों की छतों पर सोलर पॉवर प्रोजेक्ट लगेंगे

शहर में 84 बिल्डिंगों के लिए 16 करोड़ रुपए खर्च होंगे ः प्रशासक ने दी मंजूरी

    08-Aug-2022
Total Views |
 
SOLAR
 
 
पिंपरी, 7 अगस्त (आ. प्र.)
 
‘माझी वसुंधरा` अभियान के तहत मनपा क्षेत्र के स्कूलों, हॉस्पिटलों, विभिन्न कार्यालयों व नाट्यगृहों आदि बिल्डिंगों की छतों पर उपलब्ध खाली जगहों पर सोलर पॉवर प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे. सात क्षेत्रीय कार्यालयों के क्षेत्र में 84 बिल्डिंगों पर 3 हजार 97 वॉट क्षमता के प्रोजेक्ट लगाने के लिए 16 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. राज्य सरकार के ‘माझी वसुंधरा` अभियान के तहत स्थानीय निकायों के स्तर पर गैर-पारंपरिक ऊर्जा बनाने के लिए नवीनतापूर्ण उपक्रम को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं. इसी के अनुसार नवीनीकरण ऊर्जा निर्माण का लक्ष्य पूरा करने के लिए अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के विभिन्न कार्याक्रमों पर आधारित नई ऊर्जा परियोजना विकसित की जा रही है.
इसको ध्यान में रखते हुए मनपा क्षेत्र के स्कूलों, हॉस्पिटलों, विभिन्न कार्यालयों व नाट्यगृहों आदि बिल्डिंगों पर उपलब्ध खुली जगहों पर सोलर पॉवर प्रोजेक्ट लगाने को लेकर मनपा आयुक्त राजेश पाटिल ने आदेश दिया है. विभिन्न बिल्डिंगों पर खुली जगहों में सोलर पॉवर प्रोजेक्ट सिस्टम लगाने के लिए कॉन्ट्रैक्टरों से टेंडर मंगवाए गए.
इसके अनुसार रिजोल्यूशन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की नियुक्ति की गई है. कंपनी ने मनपा क्षेत्र में विभिन्न जगहों की 84 बिल्डिंगों का सर्वेक्षण पूरा किया है. इसके अनुसार इन बिल्डिंगों की छतों पर कुल 3 हजार 97 किलोवॉट क्षमता के सोलर पॉवर प्रोजेक्ट बनाने की प्लानिंग है. मनपा के सात क्षेत्रीय कार्यालयों की सीमा में सोलर पॉवर प्रोजेक्ट लगाने के लिए 16 करोड़ रुपए की प्रशासकीय मंजूरी दी जाएगी.