कैंटोन्मेंट कोर्ट की ब्रिटिशकालीन बिल्डिंग की हालत जर्जर

जिला कोर्ट को भेजी गई बिल्डिंग की स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट में भी नवीनीकरण का सुझाव

    08-Aug-2022
Total Views |

c1 
 
 
पुणे, 7 अगस्त (आ.प्र.)
  
पुणे कैंटोन्मेंट बोर्ड की सीमा में कैम्प परिसर में स्थित कोर्ट की बिल्डिंग करीब 118 साल पुरानी ब्रिटिशकालीन बिल्डिंग है लेकिन इसकी हालत काफी जर्जर हो चुकी है. इस ब्रिटिशकालीन बिल्डिंग की स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट भी जिला न्यायालय को भेजी जा चुकी है. इस कोर्ट को अन्य किसी जगह पर स्थानांतरित करने के लिए जिला न्यायालय द्वारा राज्य शासन से मांग करनी चाहिए. खतरनाक हो चली इस बिल्डिंग से भारी बारिश के दौरान किसी दुर्घटना का डर भी हमेशा बना रहता है. कैंटोन्मेंट बोर्ड द्वारा इस कोर्ट की बिल्डिंग का स्ट्रक्चरल ऑडिट भी किया जा चुका है. भारी या लगातार बारिश में यह बिल्डिंग धराशायी हो सकती है यह आशंका भी कैंटोन्मेंट बोर्ड के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा व्यक्त की गई है. इसलिए जिला न्यायालय को शीघ्र इस दिशा में कदम बढ़ाकर राज्य सरकार से इसके लिए जगह लेने की आवश्‍यकता व्यक्त की जा रही है.
इस कोर्ट में कई पक्षकार और वकील हर दिन आते हैं, कोर्टरुम में भी कई महत्वपूर्ण कागजातों के गट्ठे रखे हुए हैं. बिल्डिंग अत्यंत ही पुरानी हो गई है. इस कारण कभी भी दुर्घटना की आशंका बोर्ड द्वारा व्यक्त की गई है. बारिश में कोई खतरा न हो इसके लिए बोर्ड द्वारा इस बिल्डिंग पर ताड़पत्री लगा दी गई लेकिन फिर भी अंदर की तरफ पानी टपकता ही है. बिल्डिंग के अंदर की सीढ़ियां भी जर्जर हो चुकी हैं जिससे लोगों की जान की खतरे की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है.
 
c2
 
स्ट्रक्चरल ऑडिट में पुरानी बिल्डिंग को गिराकर नई बिल्डिंग को बनाने के लिए भी कहा गया है लेकिन यहां रिपेयरिंग कार्य भी नहीं किया जा सकता है. इम्प्रेस गार्डन परिसर में शिफ्ट करने का भी प्रस्ताव था अपर्याप्त जगह होने तथा हर दिन सैकड़ों पक्षकारों और वकीलों के आने से बिल्डिंग परिसर में काफी भीड़ होती है. इस कारण इम्प्रेस गार्डन परिसर में भी इस बिल्डिंग को शिफ्ट करने का विकल्प बोर्ड द्वारा सुझाया गया है. यहां तीन मजेस्ट्रियल कोर्ट है और महत्वपूर्ण कागजात भी यहां हैं. यहां हड़पसर, वानवड़ी, मुंढवा तथा कोंढवा पुलिस स्टेशन की सीमा के मामलों को निपटाया जाता है. कुछ सालों पहले यहां कोर्ट के लिए इम्प्रेस गार्डन के पास करीब 20 हजार स्क्वेयर फीट जमीन देने का प्रस्ताव था लेकिन इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है.
 
कोर्ट का नवीनीकरण अत्यंत आवश्‍यक
इस बारे में पुणे बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पांडुरंग थोरवे ने कहा कि कोर्ट की जमीन कैंटोन्मेंट की है. इसका नवीनीकरण होना आवश्‍यक है. कोर्ट के लिए इम्प्रेस गार्डन के पास की जगह सुझाई गई है लेकिन यहां के बार एसोसिएशन के सदस्यों की दूसरी जगह जाने की तैयारी नहीं है. हम बार एसोसिएशन के सदस्यों के संपर्क में हैं. बोर्ड द्वारा ताड़पत्री डाली गई है लेकिन नई जगह जाने की बार एसोसिएशन की भी तैयारी दिखानी चाहिए