भारत U-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में

    28-Jan-2023
Total Views |
 
 
 

Cricket 
 
न्यूजीलैंड काे 8 विकेट से हराया,अब इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के विजेता से मुकाबला भारतीय लड़कियाें ने अंडर-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय टीम ने शुक्रवार काे न्यूजीलैंड काे 8 विकेट से हरा दिया.अब फाइनल में उसका सामना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की विजेता टीम से हाेगा.टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी काे शाम 5:15 बजे से पाेचेस्ट्रूम में ही हाेगा.पाेचेस्ट्रूम में शुक्रवार काे पहले सेमीफाइनल में भारत ने टाॅस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया.न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 107 रन बनाए. निताशा 3 रन बनाकर नाबाद लाैटीं.
 
इससे पहले जाॅर्जिया प्लिमर ने 35 और इसाबेला जार्ज 26 रन बनाकर आउट हुईं. भारत के लिए पार्शवी चाेपड़ा ने 3 विकेट लिए.
भारतीय टीम ने 108 रनाें का टारगेट 14.2 ओवर में दाे विकेट खाेकर हासिल कर लिया.श्वेता (61 रन) ने मैच जिताऊ पारी खेली.उनके अलावा साैम्या तिवारी ने 22 और कप्तान शेफाली वर्मा ने 10 रन का याेगदान दिया.श्वेता ने हाफ सेंचुरी जमाई, टाॅप स्काेरर भी बनीं भारतीय टीम की ओर से श्वेता सेहरावत (61 रन) ने हाफ सेंचुरी जमाई.इस पारी के साथ ही श्वेता टूर्नामेंट की टाॅप स्काेरर बन गई हैं. उनके बल्ले से अब तक तीन अर्धशतक समेत 292 रन आए हैं. इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवेंस 269 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं. ग्रेस के पास दूसरे सेमीफाइनल में श्वेता से आगे निकले का माैका है.
 
इंग्लैंड ने भी सभी मैच जीते न्यूजीलैंड सभी मैच जीतकर भी सुपर-6 के ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही, क्याेंकि पहले नंबर पर फिनिश करने वाली इंग्लैंड ने भी अपने सभी 5 मुकाबले जीते और बहुत बड़े अंतर से जीते.इसी कारण उसका नेट रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर रहा और टीम पहले स्थान पर रही. पहल नंबर पर रहने के चलते इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से हाेगा. ऑस्ट्रेलिया सुपर-6 स्टेज के ग्रुप-1 में भारत के बाद दूसरे नंबर पर रहा था. उसने सुपर-6 के ताे दाेनाें मुकाबले जीत लिए थे, लेकिन पूल स्टेज में उसे बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा. जिससे उसका रन रेट कम हुआ और टीम ने भारत के बाद दूसरे नंबर पर फिनिश किया.