घुटनों में तेज दर्द हो तो सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है

पुणे के रांका हॉस्पिटल के चिकित्सा विशेषज्ञों ने दै. ‌‘आज का आनंद" से साझा किए अनेक उपचार

    03-Dec-2023
Total Views |
 
r
डॉ. रमेश रांका
 
**************************** 
रांका हॉस्पिटल
पता : 157/5, मुकुंदनगर -
411037 पुणे (महाराष्ट्र्‌‍)
फोन नं : 7387601495,
020-24261528 /
020-24261530.
**************************** 
 
 
पुणे के रांका हॉस्पिटल के चिकित्सा विशेषज्ञों ने दै. आज का आनंद से कई विकारों के अलग-अलग इलाज और उन इलाजों की प्रक्रियाएं साझा कीं, जिनमें घुटना प्रतिस्थापन सर्जरी, कूल्हे का प्रत्यारोपण, पीठ और गर्दन में दर्द, स्पोर्ट्स इंजुरीज एवं मेनिस्कस सर्जरी शामिल हैं, पेश है पाठकों के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उपचार...
 
‘नी रिप्लेसमेंट' (घुटना प्रतिस्थापन)
सवाल : नी रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या है?
जवाब : नी रिप्लेसमेंट (घुटना प्रतिस्थापन) सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया है, जिसमें किसी व्यक्ति के क्षतिग्रस्त या घिसे हुए घुटने के जोड़ को कृत्रिम (आर्टिफिशियल) रूप से बदलने का प्रयास किया जाता है. इस प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य दर्द को कम करना, घुटने के लचीलेपन को बढ़ाना, गति की सीमा को बढ़ाना और रोजगार या दैहिक क्रियाओं में सुधार करना होता है.
 
सवाल : नी रिप्लेसमेंट सर्जरी किन पेशेंट्स के लिए होती है?
जवाब : घुटना प्रतिस्थापन सर्जरी उन पेशेंट्स के लिए होती है जो गंभीर घुटने के दर्द, जकड़न और सीमित गतिशीलता से पीड़ित हों और जिन्हें दवाएं व अन्य गैर-सर्जिकल उपचार राहत नहीं पंहुचा रहे हों. घुटना प्रतिस्थापन सर्जरी में इम्प्लांट की दी जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता व्यक्ति के स्वास्थ्य, गतिविधि स्तर, वजन, और अन्य कारकों पर निर्भर करती है. आमतौर पर, एक इम्प्लांट को 25 साल या उससे अधिक अवधि के लिए डिजाइन किया जाता है.
 
सवाल : घुटना प्रतिस्थापन सर्जरी के बाद मरीज को कब से चलने की सलाह दी जाती है?
जवाब : सर्जरी के अगले दिन के बाद से ही मरीज चलना-फिरना शुरू कर सकते हैं.
 
सवाल : इस सर्जरी में ‌‘गोल्ड नी' क्या है?
जवाब : हाल ही में घुटने के प्रतिस्थापन सर्जरी के लिए एक नई धातु प्रस्तुत की गई है, जिसे टाइटेनियम नोबियम नाइट्राइड कहा जाता है. इसमें पिछली धातुओं की तुलना में अधिक निष्क्रिय गुण हैं और इसके भव्य रंग के कारण इसे ‌‘सोने का घुटना' यानी ‌‘गोल्ड नी' भी कहा जाता है. इसके साथ ही, इसमें व्यक्ति को किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है. कूल्हे का प्रत्यारोपण ‌‘हिप रिप्लेसमेंट'
 
सवाल : कूल्हे का प्रत्यारोपण यानि ‌‘हिप रिप्लेसमेंट' सर्जरी की सलाह किन मरीजों को दी जाती है?
जवाब : हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह गंभीर गठिया-संबंधी कूल्हे के दर्द, चोट या अन्य स्थितियों से पीड़ित लोगों को दी जाती है. कूल्हे के प्रत्यारोपण के प्रकारों में कन्वेंशनल टोटल हिप रिप्लेसमेंट, मिनिमली इनवेसिव हिप रिप्लेसमेंट और हिप रिसर्फेसिंग शामिल हैं. ऑर्थोपेडिक सर्जन स्थिति का निदान करते हैं और मरीज के लिए सबसे उपयुक्त विधि की सलाह देते हैं.
 
सवाल: हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान क्या होता है?
जवाब : प्रक्रिया के दौरान, सर्जन कूल्हे के जोड़ के क्षतिग्रस्त हिस्सों को हटा देते हैं और उन्हें धातु, प्लास्टिक, या सिरेमिक के आर्टिफिशियल कम्पोनेंट्स से बदल देते हैं. ऑपरेशन में आमतौर पर लगभग 1-2 घंटे लगते हैं. इम्प्लांट आमतौर पर 25 साल या उससे अधिक समय तक चलता है, लेकिन फिर भी इसकी लांग लाइफ रोगी की गतिविधि के स्तर, वजन, और प्रत्यारोपण की गुणवत्ता पर निर्भर करती है. हालांकि, सुधार के लिए मरीज को फर्श पर बैठने से बचने की सलाह दी जाती है. हाल ही में रोबोटिक आर्म की मदद से टोटल हिप रिप्लेसमेंट किया गया है. इसमें रोबोटिक आर्म के उपयोग से सर्जरी का समय कम हो गया है और प्रत्यारोपण की एफिशिएंसी बढ़ी है.
 
सवाल : टी. एच. आर (टोटल हिप रिप्लेसमेंट) सर्जरी के लिए कौन से विभिन्न प्रत्यारोपण तकनीक उपलब्ध हैं?
जवाब : प्रतिस्थापन के लिए उपयोग किए गए घटक के आधार पर, निम्न प्रत्यारोपणों का उपयोग टी.एच.आर. के लिए किया जाता है:
1. मेटल ऑन मेटल
2. मेटल ऑन पॉलिएथिलीन
3. सिरेमिक ऑन पॉलिएथिलीन
4. सिरेमिक ऑन सिरेमिक रांका हॉस्पिटल में पिछले 20 वर्षों से टोटल हिप रिप्लेसमेंट किया जा रहा है और देश भर से हजारों मरीजों को इस तकनीक से लाभ प्राप्त हुआ है. हर गुरुवार, शाम 4 बजे से 6 बजे तक, रांका हॉस्पिटल में मरीजों को निःशुल्क राय, परामर्श और सलाह दी जाती है. पीठ और गर्दन में दर्द
 
सवाल : पीठ में दर्द होने के सामान्य कारण क्या हैं?
जवाब : पीठ दर्द के सामान्य कारण हैं जैसे कि भारी सामान उठाने से मांसपेशियों में खिंचाव, स्कोलियोसिस और स्केलेटल संबंधी अनियमितताएं, अंदरूनी चोट का उबरना, नसों पर दवाब पड़ना, गठिया जिससे पीठ के निचले हिस्से में नुकसान हो सकता है. अगर मरीज को दर्द लगातार कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहता हो और मरीज के पैरों में सुन्नता, कमजोरी या झुनझुनी चोट महसूस हो रही हो तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. पीठ दर्द से बचने एवं उसे रोकने के लिए हर व्यक्ति को रोज व्यायाम करना चाहिए एवं विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किए गए व्यायाम निर्देशों को अपनाना चाहिए. इसके साथ ही भारी चीजों एवं सामान को अपनी सेहत देखकर उठाना चाहिए.
 
सवाल : गर्दन में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं?
जवाब : गर्दन में ज्यादातर दर्द मोच लगने और मांसपेशियों में ऐंठन के कारण होता है. इसके अलावा दर्द होने के कारण डिजनरेटिव डिसऑर्डर एवं ठीक से न बैठने या लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करने और गर्दन की मांसपेशियों का अत्यधिक उपयोग करने से हो सकता है. गर्दन के दर्द में कुछ सामान्य घरेलू उपचारों में गर्दन के प्रभावित क्षेत्र पर हीटिंग पैड या आइस पैक लगाना चाहिए. गर्दन को अधिक देर तक झुकाकर रखने से बचाना चाहिए. हल्के स्ट्रेच वाले व्यायाम करना चाहिए. ये सामान्य उपचार हैं. किसी विशेष स्थिति में, डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है.
 
सवाल : एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी क्या है? इसके खास फायदे क्या हैं?
जवाब : एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी एक चयनात्मक रीढ़ की सर्जरी है जिसमें छोटे एंडोस्कोपिक चीरे का इस्तेमाल किया जाता है. इसके विशेष फायदे हैं:
1. चीरे बहुत छोटे होते हैं.
2. रिकवरी में समय कम लगता है.
3. स्थानीय एनेस्थीसिया में इस्तेमाल किया जा सकता है.
4. डे केयर प्रक्रिया में उपयोग किया जा सकता है.