शिंदे गुट के पास ही रहेंगे शिवसेना व धनुष-बाण

    23-Feb-2023
Total Views |
 
 

SC 
 
पार्टी और चुनाव चिन्ह पर राेक लगाने ठाकरे गुट की याचिका पर स्टे से SC का इन्कारशिंदे गुट के पास ही फिलहाल रहेंगे शिवसेना और चुनाव चिन्ह धनुषबाण, यह सुप्रीम काेर्ट ने पार्टी व चुनाव चिन्ह पर चुनाव आयाेग के फैसले के खिलाफ ठाकरे गुट द्वारा दायर याचिका पर स्टे देने से इन्कार करते हुए कहा, इससे उद्धव गुट काे सुप्रीम काेर्ट से भी राहत नहीं मिली. दाे हफ्ते तक शिंदे गुट उद्धव ठाकरे गुट के विधायकाें हेतु व्हिप जारी नहीं कर सकता. SC ने दाेनाें गुटाें काे अपना पक्ष विस्तार से रखने के लिए कहा, उद्धव ने कहा SC से हमें राहत मिल गई है क्योंकि शिंदे गुट हमारे विधायकाें काे व्हिप लागू नहीं कर सकता और न ही काेई कार्रवाई कर सकेगा. उधर उद्धव गुट की याचिका पर स्टे नहीं देने से शिंदे गुट ने भी SC द्वारा राहत मिलने की बात कही है.
 
विस्तार से प्राप्त खबराें में बताया गया है कि सुप्रीम काेर्ट से उद्धव गुट काे अभी राहत नहीं मिली है. चुनाव आयाेग के फैसले काे काेर्ट ने बरकरार रखा है. यानी कि फिलहाल शिवसेना और धनुष-बाण दाेनाें ही शिंदे गुट के पास ही रहने वाले हैं. ये भी कहा गया है कि चुनाव आयाेग द्वारा उद्धव गुट काे जाे टाॅर्च और मशाल वाला चुनावी चिन्ह दिया गया था, वही आगे भी जारी रह सकता है. काेर्ट ने उद्धव और शिंदे गुट काे नाेटिस भी जारी किया है.शिवसेना पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह धनुष- बाण पर बुधवार काे सुप्रीम काेर्ट में सुनवाई हुई.उद्धव ठाकरे गुट काे तात्कालिक राहत नहीं मिली.सुप्रीम काेर्ट ने चुनाव आयाेग के फैसले काे फिलहाल बरकरार रखा है और इस बारे में सभी पक्षाें काे नाेटिस जारी किया है.काेर्ट ने शिंदे खेमे काे असली शिवसेना मानने वाले निर्वाचन आयाेग के आदेश पर राेक लगाने से इन्कार किया.
 
निर्वाचन आयाेग के फैसले के खिलाफ उद्धव ठाकरे की याचिका पर सुप्रीम काेर्ट ने कहा कि याचिका पर विचार करेंगे और नाेटिस जारी करेंगे. सुप्रीम काेर्ट से तात्कालिक और अंतिम फैसला न आने के कारण फिलहाल शिवसेना नाम और पार्टी का धनुषबाण निशान दाेनाें ही शिंदे गुट के पास ही रहेगा. एकनाथ शिंदे के वकील ने निर्वाचन आयाेग के फैसले के खिलाफ उद्धव ठाकरे की याचिका पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह विचार याेग्य नहीं है.काेर्ट ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े काे शिवसेना के रूप में मान्यता देने के निर्वाचन आयाेग के फैसले काे चुनाैती देने वाली उद्धव ठाकरे की याचिका पर सुनवाई की.अब दाे हफ्ते बाद इस मामले की सुनवाई हाेगी. केंद्रीय चुनाव आयाेग के फैसले काे ठाकरे गुट के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम काेर्ट में पढ़कर सुनाया. फिर नीरज काैल ने शिंदे गुट की तरफ से दलील दी.