भारत काे MWC में गवर्नमेंट लीडरशिप पुरस्कार

    01-Mar-2023
Total Views |
 
 

MWC 
सूचना प्राैद्याेगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- टेलीकाॅम क्षेत्र में सुधाराें का फल मिलासंचार, इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्राैद्याेगिकी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बार्सिलाेना में चल रहे वर्ल्ड माेबाइल कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में भारत काे टेलीकाॅम क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के नेतृत्व में गवर्नमेंट लीडरशिप पुरस्कार मिला है जाे गाैरव की बात है.वैष्णव ने डब्ल्यूएमसी में जीएसएमए द्वारा भारत काे गवर्नमेंट लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किये जाने पर यहां संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के नेतृत्व में भारतीय टेलीकाॅम क्षेत्र काे यह पुरस्कार मिला है जाे गाैरव की बात है.
 
उन्हाेंने कहा कि यह पुरस्कार बहुत बड़ी मान्यता है. इसमें जाे कई तरह के सुधार प्रधानमंत्री ने सितंबर में किए हैं, सितंबर में कई सारे ढांचागत सुधार किये गये थे. प्रक्रियागत सुधार भी किये गये थे. उसके बाद स्पेक्ट्रम सुधार, सैटेलाइट सुधार, आरओडब्ल्यू सुधार हुआ और अब उन सुधाराें का फल सबके सामने है. उन्हाेंने कहा कि देश में पहले चरण में 31 मार्च 2023 तक देश के 200 जिलाें में 5 जी सेवाएं शुरू करने का वादा किया गया था लेकिन उससे पहले ही आज तक देश के 387 जिलाें में यह सेवा पहुंच चुकी है. एक लाख साइट पर बीटीएसएस लगाये गये हैं. प्रधानमंत्री ने हमेशा मेक इन इंडिया, डिजाइन इन इंडिया और हिंदुस्तान के इंजीनियराें पर भराेसा कर नई टेक्नाेलाॅजी डेवलप करने का जाे एक मिशन रखा है देश के सामने, कल एक और उसका मील का पत्थर हासिल हुआ.
 
पहला मेक इन इंडिया ई नाेट बी साेमवार काे चंडीगढ़ में इंस्टाॅल हुआ.उन्हाेंने कहा कि उकला के ग्लाेबलस्पीड टेस्ट में भारत की रैंक सितंबर में 118 थी जाे आज 69 पर आ गयी है.बहुत कम समय में 49 स्थानाें पर छलांग लगाया गया है. टेलीकाॅम टाॅवर में अभी 85 प्रतिशत अनुमति तत्काल मिल रही है.आवेदन करते ही ऑटाेमेटिकली परमिशन आ जाती है. जहां पर भी रक्षा या किसी एयरपाेर्ट के पास में हाे उसमें थाेड़ा समय लगता है लेकिन औसतन सात दिन है.पहले यह 200 दिनाें से ज्यादा था.