पंजाब के 2 लाख कराेड़ के बजट में काेई टैक्स नहीं

    11-Mar-2023
Total Views |
 
स्कूलाें का काम मैनेजर देखेंगे, टीचर सिर्फ पढ़ाएंगे: बाॅर्डर एरिया काे पहली बार 40 कराेड़, 2.5 लाख जाॅब मिलेंगे
 

Punjab 
 
पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने शुक्रवार काे विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया.इसमें न ताे काेई नया टैक्स लगाया गया और न ही किसी तरह की छूट दी गई. राज्य के वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पंजाब का कुल 1 लाख 96 हजार 462 कराेड़ रुपए का बजट पेश किया जाे पिछले साल से 26% ज्यादा रहा.2022-23 में पंजाब का कुल बजट एक लाख 55 हजार 860 कराेड़ रुपए का था.सरकार का सबसे ज्यादा फाेकस एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर पर रहा. स्कूलाें में पहली बार एस्टेट मैनेजर लगाने का ऐलान किया गया, जाे वहां का रूटीन कामकाज देखेंगे.
 
वित्तमंत्री ने कहा कि, एस्टेट मैनेजर लगने के बाद टीचर्स सिर्फ पढ़ाने पर फाेकस करेंगे जिससे एजुकेशन का लेवल सुधरेगा.बजट में पंजाब की बाॅर्डर बेल्ट के लिए पहली बार 40 कराेड़ रुपए देने का दावा किया गया. वित्तमंत्री ने इंडस्ट्री के लिए 5 नई स्कीम के साथ-साथ 147 नए माेहल्ला क्लीनिक और हाेशियारपुर-कपूरथला में नए मेडिकल काॅलेज खाेलने की घाेषणा की. उन्हाेंने ढाई लाख नाैकरियां देने की बात भी कही. AAP सरकार के इस पहले पूर्ण बजट में राज्य की 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला काे हर महीने एक हजार रुपए देने की केजरीवाल की गारंटी काे लेकर काेई जिक्र नहीं किया गया. अरविंद केजरीवाल ने यह गारंटी वर्ष 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले दी थी.बजट में कर्मचारियाें के लिए लागू की जा चुकी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) पर भी कुछ नहीं कहा गया.
 
हालांकि वित्तमंत्री ने दावा किया कि, उनकी सरकार ने अपने बहुत सारे वादे और गारंटियां पूरी कर दी हैं. बजट के दाैरान ही कांग्रेस विधायकाें ने हंगामा शुरू कर दिया. इस पर स्पीकर कुलतार सिंह संधवा ने विपक्षी सदस्याें काे समझाते हुए कहा कि, वित्तमंत्री चीमा काे टाेकना ठीक नहीं है. उन्हें बजट पूरा पढ़ने दिया जाए.कांग्रेसी विधायकाें काे जिन पाॅइंट्स पर आपत्ति है, वह उन्हें नाेट करके रख लें. बजट पर चर्चा के दाैरान कांग्रेसी विधायकाें काे अपनी बात रखने का पूरा समय दिया जाएगा. सिर्फ खबराें में आने के लिए और अपनी हाजिरी लगवाने के लिए इस तरह का व्यवहार ठीक नहीं है. स्पीकर के समझाने के बावजूद जब कांग्रेसी विधायकाें का हंगामा जारी रहा ताे वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने उन्हें संबाेधित करते हुए कहा कि, सुनने का माद्दा रखिए. इस पर स्पीकर ने कहा कि, सदन में सिर्फ चेयर काे संबाेधित करते हुए अपना बजट पूरा करिए.