90 मीटर का रिकाॅर्ड करने के लिए नीरज चाेपड़ा की दिन-रात तैयारी

    11-Mar-2023
Total Views |
 
 
 

record 
विश्व के उच्चतम काेच की निगरानी में इंग्लैंड में जेवलिन थ्राेअर की प्रैक्टिस कर रहे हदेश के सर्वश्रेष्ठ एथलीट गाेल्डन बाॅय नीरज चाेपड़ा ने इस बार देश वासियाें से बड़ा वादा किया है. दरअसल, उनके चाहने वाले लाखाें-कराेड़ाें लाेगाें का उनसे एक सवाल हमेशा रहता है कि आखिर वे 90 मीटर भाला फेंकने का रिकाॅर्ड कब हासिल करेंगे.इस सवाल पर नीरज ने जबाब देते हुए कहा कि वे इस बार इस सवाल काे बंद कर देंगे. यानी वे इस टारगेट काे अचीव कर लेंगे. उन्हाेंने कहा कि इस गाेल के लिए उनकी दिन-रात कड़ी मेहनत चल रही है. विश्व के उच्चतम एथलीट, काेच की निगरानी और दिशा-निर्देश में वे कड़ा अभ्यास कर रहे हैं. फिलहाल उनका फाेकस सिर्फ और सिर्फ 90 मीटर व इससे अधिक का है.
 
इंग्लैंड में चल रही प्रैक्टिस नीरज चाेपड़ा की एथलेटिक प्रतिभा ने हाल ही में प्रतिष्ठित माइकल जाॅनसन काे भी हैरत में डालदिया.अब नीरज चाेपड़ा ने नए साल में खुद के लिए 90 मीटर तक भाला फेंकने का लक्ष्य रखा है. टाेक्याे में ऐतिहासिक स्वर्ण के बाद, 24 वर्षीय ओलंपिक चैम्पियन जेवलिन थ्राेअर ने डायमंड लीग फाइनल स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा.इसके बाद विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता.हालांकि, उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद, नीरज चाेपड़ा से जादुई आंकड़ा 90 मीटर अभी भी दूर है. फिलहाल नीरज चाेपड़ा इंग्लैंड में जेवलिन थ्राेअर की प्रैक्टिस कर रहे हैं.
 
नीरज चाेपड़ा ने कहा, मैं 90 मीटर थ्राे कर सकता था अगर मैं अपना पैर कुछ सेंटीमीटर आगे कर देता, लेकिन एक एथलीट के लिए एक जादुई निशान है. जब भी आप किसी शीर्ष एथलीट के बारे में बात करते हैं ताे हम सभी कहते हैं कि उसने 90 मीटर थ्राे किया.
नीरज पहले भी कर चुके स्पष्ट, यह तब हाेगा, जब इसे करना हाेगा नीरज ने पहले भी अपने अनेकाें इंटरव्यू में कहा, मैं उम्मीदाें के दबाव के बारे में परेशान नहीं हूं्. यह तब हाेगा, जब इसे करना हाेगा.यह पिछले साल या कुछ साल पहले हाे सकता था, लेकिन शायद भगवान ने इसके लिए एक सही समय और स्थान तय कर रखा है. मैं मुख्य रूप से कंधे की ताकत अभ्यास कर रहा हूं्. मैं लगभग 1.8-2 किलाे की भारी गेंदें भी फेंक रहा हू