सात्विक-चिराग की जाेड़ी ने रचा इतिहास

    27-Mar-2023
Total Views |
 
 

sports 
 
स्विस ओपन में टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय जाेड़ी बनी, बने स्विस ओपन चैंपियनभारत के सात्विकसाईराज रंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जाेड़ी ने स्विस ओपन में पुरुष युगल का खिताब जीत लिया है. फाइनल में भारतीय जाेड़ी ने चीन के टैंग क्वियान और रेन यू जियांग की जाेड़ी काे मात दी. सात्विक और चिराग ने जीनी जाेड़ी काे सीधे सेटाें में 21-19 और 24-22 से मात दी.स्विस ओपन सुपर सीरीज 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष युगल के खिताबी मुकाबले में भारतीय जाेड़ी शुरुआत से ही शानदार लय में थी. सात्विक-चिराग ने पहला गेम 21-19 के करीबी अंतर से अपने नाम किया, लेकिन दूसरे गेम में दाेनाें जाेड़ियाें के बीच कांटे की टक्कर हुई्. हालांकि, भारतीय जाेड़ी ने अंत में 24-22 के अंतर से गेम जीता और खिताब भी अपने नाम कर लिया.
 
इस टूर्नामेंट में सात्विक और चिराग ने हर मैच में पूरी मेहनत के बाद जीत हासिल की है. इससे पहले भारतीय जाेड़ी ने जेपे बे और लेसे माेल्हेडे की डेनमार्क की जाेड़ी काे 54 मिनट तक चले मुकाबले में 15-21, 21-11, 21-14 से हराया था.वहीं, क्वार्टर फाइनल में भी सात्विक-चिराग ने 84 मिनट तक कड़ा मुकाबला खेला था.इस टूर्नामेंट में भारत के बाकी खिलाड़ी पहले ही बाहर हाे गए थे. महिला एकल में पीवी सिंधू और पुरुष एकल में एच एस प्रणय, लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, मिथुन मंजूनाथ अपनेअपने मुकाबले हारकर बाहर हाे गए थे. ऐसे में यह जाेड़ी ही भारत की तरफ से एकमात्र चुनाैती पेश कर रही थी और इन दाेनाें ने चैंपियन बनने के बाद ही राहत की सांस ली है.भारतीयय जाेड़ी के लिए यह सत्र का पहला खिताब था.
 
इस जीत के साथ ही सात्विक और चिराग ने पिछले हफ्ते ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में मिली हार काे भुलाया, जहां वे दूसरे दाैर में बाहर हाे गए थे. कुल मिलाकर, यह भारतीय जाेड़ी के लिए करियर का पांचवां वर्ल्ड टूर खिताब था, जिसने पिछले साल इंडिया ओपन और फ्रेंच ओपन जीता था, इसके अलावा 2019 में थाईलैंड ओपन और 2018 में हैदराबाद ओपन में जीत हासिल की थी. सात्विक और चिराग ने 2022 काॅमनवेल्थ गेम्स में गाेल्ड मेडल भी जीता था.भारत की शीर्ष पुरुष युगल बैडमिंटन जाेड़ी इससे पहले ओंग यू सिन और टियाे ई यी की मलेशियाई जाेड़ी काे हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी. दुनिया की छठे नंबर की भारतीय पुरुष युगल जाेड़ी ने बेहद राेमांचक सेमीफाइनल मैच में दुनिया की आठवें नंबर की जाेड़ी काे 21-19, 17-21, 21-17 से हराया था.