नकलमुक्त अभियान में पिंपरी हुआ पास!

10वीं की परीक्षा में नकल का एक भी मामला नहीं : शिक्षा विभाग की जानकारी

    31-Mar-2023
Total Views |
 
pimpri
 
पिंपरी, 30 मार्च (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में पिंपरी-चिंचवड़ में नकल का एक भी मामला सामने नहीं आया. मनपा के शिक्षा विभाग ने यह जानकारी दी है. दूसरी ओर विडंबना यह है कि, शिक्षा का मायका कहा जाने वाला पुणे विभाग नकल के मामले में राज्य में दूसरे नंबर पर है. कुल मिलाकर पिंपरी में नकलमुक्त अभियान पास हुआ है. राज्य में नकल के 113 मामले सामने आये. 10वीं का आखिरी पेपर 25 मार्च को हुआ था. उसके बाद राज्यभर के विभिन्न विभागों में चलाए गए नकलमुक्त अभियान की चर्चा होने लगी है. राज्य में 10वीं की परीक्षा में 113 और 12वीं की परीक्षा में 260 मामले सामने आये. इस तरह नकल के कुल 373 मामले मिले. इसके अलावा प्रश्नपत्रों में गलतियां, पेपर लीक, नकल के मामले भी उजागर हुए. इन मामलों में केस भी दर्ज किये गये हैं.
 
औरंगाबाद विभाग में नकल के 102 मामले सामने आये और यह विभाग अव्वल रहा है. उसके बाद नकल के मामले में पुणे विभाग दूसरे नंबर पर है. कोकण विभाग में नकल का एक भी मामला सामने नहीं आया. इससे राज्य सरकार द्वारा चलाया गया नकलमुक्त अभियान विफल हो गया है, लेकिन पिंपरी-चिंचवड़ शहर में एक भी नकल मामला सामने नहीं आया. पिंपरी-चिंचवड़ शहर के 46 केंद्रों पर 10वीं की परीक्षा हुई थी. प्राइवेट व मनपा के स्कूलों से कुल 33,587 विद्यार्थियों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. शहर के किसी भी केंद्र पर नकल न हो, इसके लिए मनपा के शिक्षा विभाग ने अच्छी योजना बनाई थी. इसके मुताबिक पेपर के दिन 5 सदस्यों की दो मोबाइल टीमें भी नियुक्त की गई थी. इसलिए नकलमुक्त अभियान सफल रहा है.
 
 
उचित उपाय करने से नहीं हुई नकल : नाईकड़े
 
पिंपरी मनपा के शिक्षा अधिकार संजय नाईकड़े ने बताया कि, राज्य सरकार ने नकलमुक्त अभियान चलाने का आदेश दिया था. इसके अनुसार, शहर के सभी केंद्रों पर उचित उपाय किये गये थे. इसलिए शहर के किसी भी केंद्र पर नकल नहीं हुई.