मनपा के खजाने में प्रॉपर्टी टैक्स से 810 करोड़ जमा

अपने 40 साल के इतिहास में सर्वाधिक कर संकलन होने का प्रशासन का दावा

    01-Apr-2023
Total Views |
 
property
 
पिंपरी, 31 मार्च (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के कर संग्रह एवं कराधान (टैक्सेशन एंड टैक्स कलेक्शन) विभाग ने वित्त वर्ष 2022- 23 में 810 करोड़ रुपये का टैक्स वसूल किया है. मनपा के 40 साल के इतिहास में पहली बार 810 करोड़ का आंकड़ा पार किया गया है और मनपा ने दावा किया कि यह एक मील का पत्थर साबित हुआ है. प्रॉपर्टी टैक्स पिंपरी मनपा की इन्कम का प्रमुख स्रोत है. मनपा सीमा में 5 लाख 97 हजार 487 प्रॉपर्टीज हैं. वित्त वर्ष 2022- 23 में साढ़े चार लाख प्रॉपर्टी मालिकों ने टैक्स चुकाया है. टैक्स कलेक्शन विभाग ने पिछले साल 628 करोड़ रुपये वसूले थे. इस साल मनपा 182 करोड़ यानी 35 फीसदी अधिक वसूली करने में सफल रही है.
 
इस वर्ष मनपा आयुक्त एवं प्रशासक शेखर सिंह, अपर आयुक्त प्रदीप जांभलेपाि टल व सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख के मार्गदर्शन में बकायेदारों की प्रॉपर्टीज जब्त करने, नल कनेक्शन काटने, बड़े बकायेदारों के नाम अखबार में प्रकाशित करने, मीम्स जैसी अनूठी प्रतियोगिता, शहर में भीड़-भाड़ वाले स्थानों, मुख्य चौराहों, सड़कों आदि पर होर्डिंग्स एवं फ्लेक्स के माध्यम से विज्ञापन, सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो, ऑटोरिक्शों के जरिए लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रचार, कर संवाद के जरिए समय-समय पर बकायेदारों में जागरूकता पैदा की गई.नागरिकों को प्रॉपर्टी टैक्स भरने के लिए ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स बिल के साथ-साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन टैक्स के भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई. विभिन्न प्रकार की प्रॉपर्टीज के मालिकों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कर राहत योजना, समय-समय पर घर की विजिट, बकाया की वसूली के लिए पत्र और जब्ती से पहले नोटिस देने के कार्य किये गए.
 
 
अगले वित्त वर्ष में एक हजार करोड़ का टार्गेट
 
मनपा आयुक्त शेखर सिंह ने कहा, मैंने अगले वित्त वर्ष में टैक्स कलेक्शन विभाग को एक हजार करोड़ रुपये का टार्गेट दिया है. इसके लिए मैंने विभाग के लिए निरंतर टैक्स वसूली, व्यापक प्रॉपर्टी सर्वेक्षण और सूचना के सत्यापन का तीन सूत्रीय फार्मूला बनाकर दिया है. 5 करोड़ रुपये से अधिक के बकायेदारों पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाएगा. पेंडिंग अदालती मामलों की नियमित समीक्षा की जाएगी. पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की प्रॉपर्टी टैक्स प्रणाली को देश का सर्वश्रेष्ठ सिस्टम बनाने का मेरा प्रयास रहेगा.
 
 
हर कार्य समन्वय से करने से मिली सफलता : देशमुख
 
रिकॉर्ड में प्रॉपर्टी दर्ज करने के लिए ‌‘माझी मिळकत, माझी आकारणी' नामक योजना के क्रियान्वयन से इन्कम बढ़ने में मदद मिली. प्रॉपर्टी टैक्स में विभिन्न प्रकार की छूट वाली योजनाओं की समीक्षा कर अतिरिक्त रियायतें कम करके आसान छूट योजनाओं पर अमल करने हेतु रणनीति बनाई गई. हस्तांतरण शुल्क वसूलने की न्यायसंगत सुधार नीति बनाकर इन्कम में वृद्धि हेतु वर्तमान मार्केट रेट के आधार पर हस्तांतरण शुल्क वसूलने की नीति लागू की गयी. सहायक आयुक्त देशमुख ने कहा कि, हर कार्य समन्वय से करने से 810 करोड़ टैक्स वसूलने में सफलता मिली.
 
 
टैक्स कलेक्शन का ग्राफ
वर्ष              वसूली की रकम
2018-19      471 करोड़
2019-20       480 करोड़
2020-21       553 करोड़
2021-22       628 करोड़
2022-23       810 करोड़
 
 
वसूली में 35% की बढ़ोतरी
 
  • मनपा के इतिहास में पहली बार 800 करोड़ की छलांग
  • इस वर्ष वसूली में 35 प्रतिशत तक की वृद्धि
  • तेरह हजार से अधिक प्रॉपर्टीज जब्त
  • दो हजार से ज्यादा प्रॉपर्टीज सील
  • विभाग की पूरी सेवाएं ऑनलाइन
  • पहली बार सवा चार लाख से ज्यादा प्रॉपर्टीज का बकाया व वर्तमान टैक्स शत-प्रतिशत वसूल.