यूरिक एसिड का स्तर सामान्य से अधिक बढ़ जाने पर उपचार आवश्यक

साईश्री हॉस्पिटल के एमडी व चीफ रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन और स्पोट्‌‍र्स इंजुरी स्पेशलिस्ट डॉ. नीरज आडकर की सलाह

    01-Apr-2023
Total Views |
 
aadkar
 
डॉ. नीरज आडकर
चीफ रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन
और स्पोट्‌‍र्स इंजुरी स्पेशलिस्ट
डीपी रोड, औंध, पुणे 411007
फोन:  020-67448600/25888600
मोबा:  9689930608/12
web : www. saishreehospital.org
  
अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए लेकिन यह जरूरी है कि उसे सही तरीके से किया जाए. इसके अतिरिक्त संतुलित एवं पौष्टिक आहार लेना भी आवश्यक है. पर्याप्त विटामिनों के अभाव में जोड़ों एवं मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होती हैं. आजकल इसके लिए एंडवांस्ड उपचार उपलब्ध हैं जिनसे जल्द से जल्द, रोजमर्रा का कामकाज शुरू किया जा सकता है. पुणे के साईश्री हॉस्पिटल के संचालक एवं रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. नीरज आडकर ने इस संबंध में पूछे गए प्रश्नों के विस्तारपूर्वक उत्तर देकर हमारी शंका का समाधान किया.
 
सर, मैं 53 वर्ष का हूं. मैं पहले जिम में वर्कआउट किया करता था लेकिन पिछले वर्ष से बंद कर दिया है. अब सुबह सोकर उठने पर मेरी पीठ दर्द करती है और उसमें अकड़न  महसूस होती है. मेरे पैर के टखने भी दर्द करते हैं. मेरे जिम के एक मित्र ने मुझे यूरिक एसिड के स्तर तथा विटामिन इ-12 और विटामिनड ी की जांच कराने को कहा. मेरे यूरिक एसिड का स्तर 7 से ज्यादा है तथा शेष मापदंडों के स्तर भी कम हैं. एक सप्ताह पूर्व मैंने सप्लीमेंट्स का सेवन शुरू किया है फिर भी दर्द बंद नहीं हुआ. मुझे क्या करना चाहिए?
 
उत्तर : आदर्श स्थिति में यूरिक एसिड का स्तर 6 से कम होना चाहिए. लेकिन यदि आपका स्तर 7 से ज्यादा है तो आपको निश्चित ही उपचार की आवश्यकता है. इसके अतिरिक्त यदि आपके शरीर में विटामिनों की कमी हो तो उचित सप्लीमेंट लेकर इसे दूर करना चाहिए. यदि आपका दर्द नियंत्रण में हो तो आप फिर जिम अथवा किसी अन्य तरह का व्यायाम नियमित रूप से शुरू कर दें. पीठ दर्द और उसकी अकड़न से बचने के लिए व्यायाम करना आवश्यक है. लंबे समय तक स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने के लिए, व्यायाम करने से फायदा होता है.
 
सर मैं आपका यह कॉलम नियमित रूप से पढ़ती हूं. मेरा एक प्रश्न है. मेरी उम्र 44 वर्ष है और मेरा रजोनिवृत्ति का समय  निकट आ रहा है. मेरी हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप क्या टिप्स देना चाहेंगे? मैं सप्ताह में 4 बार पायलेट्स  और योग करती हूं.
 
उत्तर : आप जो योग और पायलेट्स के व्यायाम कर रही हैं वह बहुत अच्छा है और इससे आपको दीर्घकालीन लाभ होगा. इसके अतिरिक्त पर्याप्त विटामिन-डी लें तथा ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की आशंका तो नहीं है इसे देखने के लिए, हड्डियों के घनत्व की जांच (Bone density test) करवाएं. मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन भी करें.
 
मेरी उम्र 53 वर्ष है और मैं जिम में वर्कआउट करता हूं. जब मैंने पिछले वर्ष, घुटनों में दर्द के कारण डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने मुझे घुटनों के प्रत्यारोपण की सलाह दी. उसके बाद मैं डॉक्टर के पास नहीं गया. क्या मैं खराब हो चुके घुटनों के जोड़ों के साथ, फिर से डेडलिफ्ट  व्यायाम कर सकूंगा?
 
उत्तर : सामान्यतः 60 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को घुटनों के प्रत्यारोपण की सलाह दी जाती है. डॉक्टर ने आपको इस तरह की सर्जरी की सलाह दी है इसका अर्थ यह है कि आपके घुटनों की स्थिति अच्छी नहीं है. अतः सर्जरी करानी होगी. सर्जरी करने की सलाह मिलने के बाद, उसे टालना सही नहीं है. आपकी उम्र को देखते हुए, सही यही है कि यदि आप पहले से डेडलिफ्ट कर रहे हैं, तभी करें. हालांकि अपनी पीठ और घुटनों की सुरक्षा की दृष्टि से, भारी के बजाय हल्के वजनों का प्रयोग करें. सर, क्या घुटनों के प्रत्यारोपण का कोई दूसरा विकल्प भी है?
 
क्या सर्जरी से बचने के लिए मैं हमेशा नी ब्रेसेज ) का उपयोग कर सकता हूं?
 
उत्तर : उपास्थि (Cartilage) को रक्त की आपूर्ति न होने की स्थिति में, उसे होने वाली क्षति अथवा उसके झीजने/घिसने (worn out) की स्थिति में, उसका पुनरुत्पादन (Regeneration) नहीं किया जा सकता. आपके एक्स-रे में जोड़ों की टूट-फूट (wear tear) दिख रही हो और आपके डॉक्टर ने जोड़ों को बदलने के लिए सर्जरी की सलाह दी हो तो सर्जरी कराना ही अच्छा है. संधिवात (Arthritis) के आरंभिक चरणों में, जीवन शैली में बदलाव करके तथा दवाओं की सहायता से दर्द को कम किया जा सकता है. ऐसी स्थिति में नी ब्रेस का उपयोग करने तथा घुटनों को सशक्त बनाने वाले व्यायाम करना सही रहता है. हालांकि संधिवात के अगले चरण ( Advanced osteoarthritis) में सर्जरी आवश्यक हो जाती है. इस दौरान दर्द निवारक (pain killers) लेकर, सर्जरी टालने का प्रयास न करें. इसका कारण यह है कि देर करने से हड्डियों का दर्द तो ठीक नहीं होता बल्कि यह समस्या और जटिल होती जाती है.
 
एंटीरियर क्रूशिएट लिगामेंट की सर्जरी में सफलता की कितनी संभावना होती है? क्या कुछ वर्षों बाद यह सर्जरी फिर से करानी पड़ती है?
 
उत्तर : 'एसीएल' की सर्जरी एक सामान्य सर्जरी है जो अधिकांशतः रोगियों को एक ही बार करानी पड़ती है. एक बार ग्राफ्ट (graft) इनकॉरपोरेटेड (incorporated) कर दिया जाए तो फिर वह प्राकृतिक अस्थिबंध (ligament) की तरह ही काम करने लगता है. इस सर्जरी के बाद उसके आसपास की मांसपेशियों के साथ Quadriceps तथा Hamstrings सशक्त करने पर जोर दिया जाता है. इसका दीर्घकालीन लाभ होता है. यदि किसी केस में जटिलता (complication) हो तभी दोबारा एसीएल सर्जरी की जरूरत पड़ती है.
 
हैलो सर, मेरा बेटा एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है. वह मुझसे हमेशा कहता है कि मेरे पैर घुटनों के नीचे, सामने की ओर झुके हुए (इुेशव) दिखाई देते हैं. मैंने कभी इसे गंभीरता से नहीं लिया. हालांकि पिछले महीने भर से मुझे घुटनों में दर्द हो रहा है. क्या इसका संबंध मेरे टेढ़े (उेेीज्ञशव) पैरों से है या फिर मेरे बेटे ने मुझे जो बताया, यह उसका मानसिक प्रभाव है?
 
उत्तर : यदि आपके घुटने आगे की ओर झुके हुए हों और उन में दर्द हो रहा हो तो यह इस बात का लक्षण है कि आपको आर्थराइटिस (Costeoarthritis-O ) की समस्या हो रही है या फिर पहले हो चुकी है. आपको विशेषज्ञ से अपने घुटनों की जांच करानी चाहिए. आप एक्स-रे करा लें. यदि 'ओ' आरंभिक स्थिति में हो तो मांसपेशियों की क्षमता बढ़ाने वाले व्यायाम (muscles strengthening exercises) तथा दवाओं की सहायता से इसे नियंत्रित किया जा सकता है.