पीठ का दर्द जांघ के जोड़ और पैरों की उंगलियों तक महसूस हो रहा हो तो तुरंत विशेषज्ञ को दिखाएं

साईश्री हॉस्पिटल के मिनिमली इन्वेजिव स्पाइन सर्जन डॉ. केतन देशपांडे द्वारा जानकारी

    10-Apr-2023
Total Views |
 
 
 

ketan 
 
डॉ. केतन देशपांडे
मिनिमली इन्वेजिव स्पाईन सर्जन
*********************************** 
डीपी रोड, औंध, पुणे 411007
फोन ः 020-67448600/25888600
मोबा ः 9689930608/12
web : www. saishreehospital.org
 
  डॉ. केतन देशपांडे को पीठ की सर्जरी के क्षेत्र में एक दशक से भी ज्यादा का अनुभव है. उन्होंने भारत में द्विपोर्टल एन्डोस्कोपिक प्रक्रिया द्वारा, सर्वाधिक सर्जरियों का कीर्तिमान स्थापित किया है. मिनिमली इन्वेजिव बैक सर्जरी (पीठ की सर्जरी) में उन्हें महारत हासिल है और वे इसके आग्रही हैं. दक्षिण अफ्रीका एवं जर्मनी की प्रतिष्ठित फेलोशिप्स, उनके कौशल की दाद देती हैं. वे एक फैकल्टी प्रोफेसर हैं और उन्होंने अपने कार्य को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत किया है. फिलहाल वे मिनिमली इन्वेजिव स्पाइन सर्जन एसोसिएशन भारत (चखडडइ) के कोर कमेटी सदस्य हैं. डॉ. देशपांडे को टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा सर्वोत्कृष्ट मिनिमली इन्वेजिव स्पाइन सर्जन (2021) का पुरस्कार प्रदान किया गया है.
 
 
 
कैसे समझा जाए कि पीठ में होने वाला दर्द गंभीर है? पीठ दर्द की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को कितनी जल्दी विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए?
 
उत्तर : पीठ के किसी विशिष्ट हिस्से (Localised) में किसी विशिष्ट गतिविधि के कारण दर्द होता है जिसका उल्लेख सामान्यतः Normal muscular spasm के रूप में किया जाता है. यदि पीठ दर्द दवा से कम न हो, साथ ही वह जांघों के जोड़ (Groin),तथा पैरों की उंगलियों (Toes) तक महसूस हो रहा हो तो समझना चाहिए कि पीठ दर्द गंभीर है. ऐसे में इसकी उपेक्षा न करते हुए जल्द से जल्द विशेषज्ञ को दिखाना सही रहता है.
 
क्या पीठ दर्द और पैर दर्द परस्पर संबंधित  होते हैं? क्या पीठ दर्द के कारण पैरों में भी दर्द होता है?
 
उत्तर : 'स्लिप्ड डिस्क' (Slipped disc) की स्थिति में पीठ और पैर दर्द परस्पर संबंधित होते हैं. जब दो कशेरुकाओं (Vertebra) के बीच का कुशनिंग वाला हिस्सा अपनी मौलिक स्थिति से बाहर आ जाता है (Cushioning Factor) तो उससे पैरों के निचले हिस्से में जाने वाली नर्व रूट (Nerve route) में समस्या उत्पन्न हो जाती है. इससे पीठ के साथ ही पैरों के निचले हिस्से में भी दर्द होने लगता है जिसे कटिप्रदेश का दर्द या साइटिका (Sciatica) कहते हैं.
 
क्या गर्दन में दर्द के चलते कंधों में भी दर्द हो सकता है? क्या इससे सुन्नता (र्छीालपशीी) महसूस होती है?
 
उत्तर : कई बार गर्दन का दर्द कंधों तक या हाथ और उसकी उंगलियों तक भी पहुंच जाता है. इससे झुनझुनी या सुन्नता (Tingling) की समस्या भी हो सकती है. विशेषकर गर्दन से हाथों की ओर जाने वाले नर्व रूट पर Pinching या Irritation हो तो यह समस्या उत्पन्न होती है. इस दर्द को 'न्यूरोपैथिक पेन' (Neuropathic Pain) कहा जाता है. यदि किसी को गर्दन से शुरू होने वाला दर्द हाथों तक महसूस हो रहा हो और हाथ सुन्न हो रहा हो तो उसे, तत्काल विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए.
 
पीठ दर्द के लिए कौन सी 'एपिड्यूरल स्टेरॉयड्‌‍स'  का इस्तेमाल किया जाता है? पीठ दर्द के लिए कौन से स्टेरॉइड लिए जा सकते हैं?
 
उत्तर : एपिड्यूरल या कार्डियल स्टेरॉयड्स (Cordial steroids), रूट ब्लॉक्स (Root blocks) होते हैं. यह उपचार का एक तरीका (Modalities) है जिसमें गर्दन अथवा पीठ के निचले दर्द वाले हिस्से में स्टेरॉयड के इंजेक्शन दिए जाते हैं. यदि पीठ अथवा पैरों में तीव्र दर्द हो रहा हो जो फिजियोथैरेपी अथवा दवा से ठीक न हो रहा हो तब इस इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अतिरिक्त जिन रोगियों की सर्जरी करना संभव नहीं है, उन्हें होने वाले दर्द को रोकने के लिए भी इस इंजेक्शन को लगाने की सलाह दी जाती है.
 
क्या फिजियोथैरेपी करवाने या स्टेरॉयड के इंजेक्शन लेने से, रीढ़ की हड्डी की सर्जरी  से बचा जा सकता है?
 
उत्तर : फिजियोथैरेपी अथवा स्टेरॉयड के इंजेक्शन, रीढ़ की हड्डी की सर्जरी से बचने का विकल्प नहीं है. फिर भी यह रोगी के दर्द को कम करने अथवा रोकने में सहायक होते हैं. यदि रोगी पर कुछ समय से पारंपरिक उपचार (Conservative treatment) किया जा रहा हो और उसका शरीर उस उपचार पर सकारात्मक प्रतिक्रिया न दे पा रहा हो तो ऐसी स्थिति में फिजियोथैरेपी और स्टेरॉयड के इंजेक्शन उस रोगी के दर्द को कम करने में निश्चित ही सहायक सिद्ध होते हैं. हालांकि पारंपरिक उपचार की समयावधि खत्म होने के बाद भी दर्द जारी ही रहे तो रीढ़ की हड्डी की सर्जरी अनिवार्य हो जाती है.
 
रीढ़ की हड्डी चोट से बचने के लिए व्यायाम कितना लाभदायक है? क्या युवावस्था से ही कैल्शियम और विटामिन लेने से लाभ मिलता है?
 
उत्तर : रीढ़ की हड्डी की संभावित चोट से बचने के लिए Core stability exercise बहुत जरूरी है. हालांकि डॉक्टरों से पूछे बिना किसी भी उम्र में विटामिन या कैल्शियम लेने से बचें.
 
क्या गर्भावस्था में साइटिका  के दर्द से बचने के लिए दर्द निवारक दवाएं ली जा सकती हैं? गर्भवती महिलाओं को इस दर्द को रोकने के लिए क्या करना चाहिए?
 
उत्तर : गर्भावस्था में साइटिका के कारण होने वाले पीठ दर्द को रोकने के लिए कुछ दर्द निवारक मौजूद हैं. अपने स्पाइन सर्जन (Spine surgeon) तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynaecologist) की सलाह के बिना , अपने मन से Over-the-counter दवाई ना लें. यह दवाई गर्भावस्था की तिमाही (Trimester) के आधार पर दी जाती हैं. गर्भवती स्त्री की सही पोजीशन और फिजियोथैरेपी भी दर्द कम करने के अन्य विकल्प है. गर्भावस्था में दवाओं के बजाय Interferential therapy-IFT एवं Local application of muscle relaxants को प्रधानता दी जानी चाहिए.