श्रीनगर में 22 से 24 मई तक G-20 की बैठक

    20-May-2023
Total Views |
 
 
 
 
मीटिंग से पहले पूरे जम्मू-कश्मीर में हाई सिक्याेरिटी: बाेट से मार्काेस कमांडाे की निगरानी
 
 
G-20
 
श्रीनगर में 22 से 24 मई काे हाेने वाली G-20 मीटिंग के लिए हाई सिक्याेरिटी तैनात की गई है. जमीन से लेकर हवा तक सेना के जवान पहरा दे रहे हैं. वहीं मार्काेस कमांडाे ने बाेट के जरिए डल झील में निगरानी शुरू कर दी है. NSG और सेना की मदद से एंटी ड्राेन डिवाइस तैनात किए जा रहे हैं.डल झील की सुरक्षा के लिए पुलिस के अलावा मार्काेस तैनात किए गए हैं. बैठक के दाैरान किसी भी तरह की अनहाेनी से बचने के लिए भारतीय सेना, BSF, CRPF, SSB और जम्मूकश्मीर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है.
 
गुरुवार काे एनएसजी ने लाल चाैक पर छापेमारी भी की. श्रीनगर में G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक में लगभग 100 डेलीगेट्स के भाग लेने की उम्मीद है. सूत्राें का कहना है कि चीन और तुर्की के बैठक से बाहर रहने की संभावना है. इससे पहले 24 मई काे G-20 प्रतिनिधियाें की बैठक स्की रिसाॅर्ट गुलमर्ग में हाेने वाली थी. बाद में इसे बदल दिया गया.एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, वेन्यू में बदलाव सिक्याेरिटी नहीं बल्कि कुछ अन्य कारणाें के चलते किया गया था. मीटिंग काे देखते हुए श्रीनगर के कुछ स्कूलाें काे 25 मई तक बंद कर दिया गया है और कश्मीरी पंडित कर्मचारियाें और अन्य अल्पसंख्यक समूहाें के कर्मचारियाें काे छुट्टी दे दी गई है.
 
सूत्राें से इनपुट मिले हैं कि आतंकवादी श्रीनगर में G-20 कार्यक्रम काे बाधित करने के लिए कुछ बड़े हमलाें काे अंजाम देने की काेशिश कर सकते हैं.राजाैरी और पुंछ में हाल के हमलाें के बाद, सुरक्षा बल ऐसी किसी भी घटना काे राेकने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर रहे हैं. इस क्षेत्र में दाे अलग-अलग हमलाें में पिछले कुछ दिनाें में पांच विशेष बल कमांडाे सहित दस सेना के जवान शहीद हाे गए थे.G-20 बैठक से पहले, कश्मीर के विभिन्न हिस्साें में पुलिस और सुरक्षा बलाें द्वारा बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई और बड़ी संख्या में संदिग्धाें और अलगाववादियाें काे हिरासत में लिया गया और कुछ काे अरेस्ट भी किया गया. इस बीच, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में G-20 बैठक के बारे में झूठी अफवाह काे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की.