सेविला ने सातवीं बार जीता यूराेपा लीग का खिताब

    02-Jun-2023
Total Views |
 
 

football 
 
स्पेन के क्लब सेविला ने बुधवार काे फाइनल मुकाबले में इटली के क्लब राेमा काे हराकर सातवीं बार UEF यूराेपा लीग का खिताब जीता. बुडापेस्ट में एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी मुकाबला 1-1 से ड्राॅ रहने के बाद पेनल्टी शूट आउट में सेविला ने 4-1 से जीत दर्ज की.
सेविला की टीम सातवीं बार फाइनल में पहुंची थी, वहीं राेमा का यह दूसरा फाइनल मुकाबला था.राेमा की टीम 1991 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी. पिछली बार भी उसे हार का सामना करना पड़ा था.मैच में राेमा के लिए पाउलाे डायबाला ने पहला गाेल 34वें मिनट में किया. दूसरे हाफ में राेमा के अनुभवी खिलाड़ी जिआनलुका मैनचिनी ने 55वें मिनट में ओन गाेल कर दिया. गेंद काे अपने हगाेलपाेस्ट में डाल दिया. उनके इस गाेल की बदाैलत सेविला ने मैच में वापसी कर ली और स्काेर 1-1 की बराबरी पर आ गया.
 
सेविला लीग की सबसे सफल टीम है. उनसे सबसे ज्यादा सात बार टाइटल जीता है. सेविला साल 2006, 2007, 2014, 2015, 2016, 2020 और 2023 में चैंपियन बनी.निर्धारित 90 मिनट तक मैच जब 1-1 की बराबरी पर छूटा. मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में चला गया. वहां भी काेई गाेल नहीं हुआ्. ऐसे में मैच शूटआउट में पहुंच गया. पेनल्टी शूटआउट में सेविला के गाेलकीपर यासिन बूनाे ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्हाेंने दाे सेव किया.अर्जेंटीना के गाेंजालाे माेंटिएल ने सेविला के लिए विनिंग पेनल्टी किया.माेंटिएल ने पिछले साल के अंत में भी अर्जेंटीना के लिए फीफा वर्ल्ड कप में विनिंग पेनल्टी किक की थी. राेमा के लिए जियानलुका मेनसिनी और राेजर इबानेज गाेल करने में नाकाम रहे.