केवल 2 महीने में मनपा के खजाने में 204 करोड़ जमा

25 प्रतिशत से ज्यादा प्रॉपर्टी मालिकों ने भरा टैक्स : रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी धारक टैक्स भरने में आगे

    05-Jun-2023
Total Views |
 
manpa
 
पिंपरी, 4 जून (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के कर संग्रह एवं कराधान (टैक्स कलेक्शन एंड टैक्सेशन) विभाग के परफॉर्मेंस का ग्राफ दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. वित्त वर्ष 2023-24 के मात्र दो महीनों में मनपा के खजाने में 204 करोड़ रुपये टैक्स के रूप में जमा हो गये हैं. 25 फीसदी से ज्यादा प्रॉपर्टी मालिकों ने टैक्स चुकाया है. खास बात यह है कि टैक्स भरने वालों में टैक्स चुकाने में रेसिडेंशियल प्रॉपर्टीज के मालिक सबसे आगे रहे. शहर में आवासीय, औद्योगिक, अनावासीय (नॉन रेसिडेंशियल), मिश्रित व खाली पड़ी जमीनों के रूप में कुल 6 लाख 2 हजार 203 रजिस्टर्ड प्रॉपटीज हैं. इन प्रॉपर्टी मालिकों में 1 लाख 62 हजार ने टैक्स भरा है. प्रॉपर्टी मालिकों को टैक्स का भुगतान हेतु 17 विभागीय कार्यालयों के अलावा ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है. हालांकि, पहले टैक्स का भुगतान करने की सुविधा उस क्षेत्र के कार्यालय में उपलब्ध थी, जहां प्रॉपर्टी स्थित है. हालांकि, विभाग प्रमुख सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने पहली बार शहर के किसी भी हिस्से में स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में टैक्स भरने की सुविधा उपलब्ध करायी है. उदाहरण के रूप में चिंचवड़ का कोई व्यक्ति तलवड़े के टैक्स कलेक्शन ऑफिस में कर का भुगतान कर सकता है. 25 करोड़ 85 लाख रु. का नकद भुगतान मनपा ने पहली बार महिला आर्थिक विकास निगम के माध्यम से महिला बचत गुटों के सिद्धि प्रोजेक्ट के अंतर्गत घरों तक बिलों का वितरण किया. बुजुर्गों सहित जिन लोगों को ऑनलाइन टैक्स भरने में कठिनाई होती है ऐसे 27 हजार 683 नागरिकों ने 25 करोड़ 85 लाख 83 हजार रुपये का टैक्स नकद रूप में भरा.
 
 
विभिन्न माध्यमों से जमा कर का विवरण
 
ऑनलाइन - 151 करोड़ 96 लाख 28 हजार
विभिन्न एप - 2 करोड़ 42 लाख 87 हजार
नकद - 25 करोड़ 85 लाख 83 हजार
चेक - 16 करोड़ 23 लाख
ईडीसी - 2 करोड़ 39 लाख
आरटीजीएस - 3 करोड़ 42 लाख
 
 
सवा लाख प्रॉपर्टी होल्डर्स ने ऑनलाइन भरा टैक्स
 
टैक्स का भुगतान करने के लिए ज्यादातर नागरिक ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं. कुल 1 लाख 22 हजार 931 प्रॉपर्टी मालिकों ने 151 करोड़ 96 लाख 28 हजार रुपये ऑनलाइन टैक्स का भुगतान किया है. विभिन्न ऐप के माध्यम से 2 हजार 746 लोगों ने 2 करोड़ 42 लाख 87 हजार रुपये तथा 5 हजार 669 लोगों ने चेक के माध्यम से 16 करोड़ 23 लाख रुपये का टैक्स जमा कराया है.
 
 
मेरा ध्यान विभाग को अधिक कुशल बनाने पर : मनपा आयुक्त
 
मनपा आयुक्त शेखर सिंह ने कहा कि, पिछले साल से जारी जानकारी के विश्लेषण और उसके जरिए वरींर वीर्ळींशप वशलळीळेप के रूप में डी3 एप्रोच रखने के आदेश दिये गये थे. नतीजतन, वसूली में वृद्धि देखने को मिल रही है. भर्ती के माध्यम से अतिरिक्त मैनपॉवर उपलब्ध होने पर विभाग और अधिक सक्षम होगा. मेरा ध्यान विभाग को अधिक कुशल और जनोन्मुख बनाने पर रहेगा.
 
 
आगामी वर्ष की बारीकी से योजना बनाई : सहायक आयुक्त
 
सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने कहा कि जब्ती की कार्रवाई, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग और व्यापक प्रॉपर्टी सर्वेक्षण का तीन सूत्रीय फार्मूला बनाया गया है. उसी के अनुसार हमारा विभाग लगन से काम कर रहा है. हमने 1 हजार करोड़ तक पहुंचे बिना नहीं रुकने का फैसला किया है. आगामी पूरे वर्ष की तिथि के अनुसार बारीकी से योजना तैयार कर ली गयी है और विभाग निरंतर कार्य करता रहेगा.