खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने सरकार प्रयासरत

ओलंपिक भवन एवं म्यूजियम के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा

    12-Feb-2024
Total Views |
 
AAAA
 
 
पुणे, 11 फरवरी (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, म्हालुंगे-बालेवाड़ी में बनाये जाने वाले महाराष्ट्र ओलंपिक भवन और म्यूजियम (संग्रहालय) का भूमिपूजन समारोह उपमुख्यमंत्री और जिले के पालक मंत्री अजीत पवार के हाथों खेल व युवा कल्याण मंत्री संजय बनसोड़े की उपस्थिति में किया गया. इस अवसर पर विभागीय आयुक्त डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार, मनपा आयुक्त विक्रम कुमार, खेल आयुक्त डॉ. राजेश देशमुख, कलेक्टर डॉ. सुहास दिवसे, खेल उपनिदेशक सुहास पाटिल, महाराष्ट्र ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव नामदेव शिरगांवकर आदि उपस्थित थे.
 
उपमुख्यमंत्री ने देश का पहला ओलम्पिक म्यूजियम विकसित किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है. 72 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में ओलंपिक एसोसिएशन के 61 कार्यालय, अंतराष्ट्रीय स्तर का ओलंपिक म्यूजियम, खेल आयुक्त कार्यालय आदि होंगे. यह भवन खिलाड़ियों को अच्छा मंच प्रदान करेगा. उन्होंने निर्देश दिये कि इस भवन के निर्माण के लिये खेल विभाग एवं एसोसिएशन समन्वय बनाकर यथाशीघ्र कार्य करें.
 
उन्होंने आगे कहा, ओलंपिक की दृष्टि से 12 खेलों पर विशेष ध्यान दिया गया है और इसके लिए पर्याप्त प्रावधान किया गया है. राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है. सरकार खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि तहसील स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को अच्छी स्थिति में रखने के लिए जनप्रतिनिधियों को विशेष ध्यान देना चाहिए. प्रारंभ में पवार ने प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली. कार्यक्रम में विभिन्न खेल संगठनों के पदाधिकारी और खिलाड़ी उपस्थित थे.