आयुष्मान भारत कार्ड से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

खड़कवासला में ऑक्सीजन पार्क का भूमिपूजन करते हुए चंद्रकांत पाटिल ने कहा

    12-Feb-2024
Total Views |
 
C
 
 
 
पुणे, 11 फरवरी (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
आयुष्मान भारत योजना आम आदमी को खुशी और संतुष्टि देने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना से कई गरीब परिवारों को लाभ हुआ है. राज्य में सभी नागरिकों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना भी लागू की गई है और हर परिवार को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. इस योजना के तहत अस्पतालों की संख्या बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है, ऐसा प्रतिपादन उच्च एवं तकनीकी शिक्षामंत्री चंद्रकांत पाटिल ने किया. राज्य के पर्यटन एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की पर्यटन विकास योजना के तहत न्यू कोपरे, कोंढ़वे-धावड़े, उत्तमनगर, शिवणे के नागरिकों के लिए खड़कवासला बांध क्षेत्र में निर्माण किए जा रहे ऑक्सीजन पार्क, नक्षत्र उद्यान सहित विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का भूमिपूजन एवं प्रातिनिधिक रूप में नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना कार्ड का वितरण चंद्रकांत पाटिल द्वारा किया गया.
 
इस समय वे बोल रहे थे. कार्यक्रम में विधायक भीमराव तापकीर, जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता श्वेता कुऱ्हाडे, रमेश कोंडे, सचिन मोरे, सुभाष नाणेकर, गणेश वरपे आदि उपस्थित थे. इस अवसर पर मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को 300 वर्ग फीट का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है. पाटिल ने यह भी कहा कि अगले जून से 8 लाख से कम आय वाले परिवारों की लड़कियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी. ऑक्सीजन पार्क से हवा साफ रहेगी और क्षेत्र के निवासी प्रकृति के करीब घूम सकेंगे.
 
विधायक तापकीर ने कहा कि, खड़कवासला क्षेत्र को केंद्र और राज्य सरकार से विभिन्न विकास कार्यों के लिए बड़ी मात्रा में निधि मिली है. शिवणे से कोंढ़वे-धावड़े सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है. इस क्षेत्र में ट्रैफिक अधिक है, इसलिए प्रदूषण को कम करने के लिए ऑक्सीजन पार्क स्थापित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नक्षत्र उद्यान में देशी प्रजाति के पौधे लगाये जायेंगे. इस अवसर पर कोंडे, नाणेकर ने भी अपने विचार व्यक्त किये.