साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत : संजय शिंत्रे

क्विक हील फाउंडेशन द्वारा साइबर सुरक्षा 2024 अवार्ड्स प्रदान, 29 संस्थानों के शिक्षक थे मौजूद

    13-Feb-2024
Total Views |
 
 
sss
 
 
पुणे, 12 फरवरी (आ. प्र.)
 
दुनियाभर में साइबर सुरक्षा के लिये समाधान प्रदान करने वाली क्विक हील टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की सीएसआर शाखा, क्विक हील फाउंडेशन ने पुणे, महाराष्ट्र में 10 फरवरी को ‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा अवार्ड्स' के साल 2024 संस्करण की मेजबानी की. विष्णु कृपा हॉल शनिवार पेठ में आयोजित कार्यक्रम में उन संस्थानों, शिक्षकों और विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रयासों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपनी इच्छा से ‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा' की प्रमुख पहलों में भाग लिया था. पुरस्कार समारोह में क्विक हील फाउंडेशन की चेयरपर्सन अनुपमा काटकर, जलगांव की कवयित्री बहीनाबाई चौधरी, नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर वी. एल. माहेेशरी, पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर सोलापुर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) प्रकाश ए. महानवर, महाराष्ट्र साइबर के एसपी संजय शिंत्रे और पहलों में भाग लेने वाले 29 संस्थानों के शिक्षक मौजूद थे.
 
‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा' पहल का लक्ष्य डिजिटल दुनिया में साइबर सुरक्षा और सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों के महत्व पर जागरूकता पैदा करना और जन-साधारण को शिक्षित करना है. पुरस्कारों के लिये नॉमिनेशंस महाराष्ट्र और कर्नाटक के 6 जोधस से आये थे. साइबर वॉरियर्स कोबेस्ट प्रोसेस कॉम्प्लायंस, हाईएस्ट आउटरीच एंड इम्पैक्ट और आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया. क्विक हील फाउंडेशन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए, महाराष्ट्र साइबर के एसपी संजय शिंत्रे ने कहा कि आज के डिजिटल युग में साइबर अपराध बढ़ रहे हैं और साइबर सुरक्षा पर जागरूकता के महत्व को कम नहीं आंका जा सकता. आम लोगों को साइबर अपराधों से एक कदम आगे रहने के लिये जरूरी जानकारी देने में क्विक हील फाउंडेशन की लगन देखकर वाकई संतुष्टि मिलती है. जलगांव के वाइस चांसलर प्रोफेसर वी. एल. माहेेशरी ने अपनी बात रखते हुए कहा क्विक हील फाउंडेशन और ‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा' कैम्पेन से जुड़ना मेरे लिये बड़ी खुशी की बात है. इस महत्वपूर्ण मिशन में अपनी इच्छा से भाग लेने वाले हमारे विद्यार्थियों को देखकर मुझे गर्व है. इससे उन्हें हमारे समाज के भविष्य के लीडर और साइबर रक्षक बनने का आधार मिला है.
 
50 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव
 
ऑपरेशनल एक्सीलेंस की चीफ और क्विक हील फाउंडेशन की चेयरपर्सन काटकर ने कहा कि मुझे सीएसआर के लिये हमारी पहलों का असर देखकर बड़ा गर्व हो रहा है. 50 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, खासकर देश के सुदूर कोनों में रहने वाले लोगों पर इस उपलब्धि को यादगार बनाने के लिये ‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा' अवार्ड्स के साल 2024 संस्करण से बेहतर क्या हो सकता था? यह महत्वपूर्ण समारोह अपनी इच्छा से भाग लेने वाले संस्थानों, समर्पित शिक्षकों और उत्साही विद्यार्थियों के अनमोल योगदान को सम्मानित करता है. हम ऐसे आंदोलन को प्रेरित करना चाहते हैं, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारत को साइबर के मामले में सुरक्षित बनाने के लिये प्रोत्साहित करे.